उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब कल्याण साथी हेल्पलाइन नंबर-14568 पर करें कॉल,  घर बैठे मिलेगा योजनाओं का लाभ

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 27, 2024, 10:13 PM IST

समाज कल्याण विभाग की योजनाओं को आसानी से लोगों को लाभ मिले, इसके लिए योगी सरकार ने नहीं पहल की है. इसको लेकर हेल्प लाइन नंबर की शुरुआत की गई है, जिस पर फोन करने से योजनाओं से जुड़ी समस्याएं हल होंगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री समाज कल्याण रमापति शास्त्री ने समाज कल्याण समाधान केंद्र, 'कल्याण साथी' हेल्पलाइन नंबर 14568 का उद्घाटन किया. कार्यक्रम के दौरान 'कल्याण साथी' मोबाइल ऐप, सीनियर सिटीजन के लिए वृद्धाश्रम पोर्टल और विभागीय त्रैमासिक पत्रिका 'कल्याणी' का भी विमोचन किया गया.

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, समाज कल्याण विभाग की तरफ से 53 लाख वृद्धजनों को पेंशन का लाभ मिल रहा है. वहीं, अब छूटे हुए पात्र वृद्धजन कल्याण साथी हेल्पलाइन नंबर 14568 पर कॉल कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. विभाग लाभार्थी को पंचायत सहायक के माध्यम से घर बैठे योजना का लाभ दिलाएगा. समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने बताया कि विभागीय योजनाओं की जानकारी, सहायता और लाभ प्राप्त करने में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए समाज कल्याण विभाग इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का संचालन कर रहा है. कल्याण साथी हेल्पलाइन नंबर 14568 पर कॉलर योजना का लाभ लेने से संबंधित अपनी किसी भी प्रकार की समस्या दर्ज करा सकते हैं. हेल्पलाइन के माध्यम से दर्ज समस्याओं को जनपद स्तर से नियमित सुनवाई कर समाधान किया जाएगा. लाभार्थी को भी अवगत कराया जाएगा. इसी प्रकार छात्रवृत्ति, सामूहिक विवाह जैसी योजनाओं से संबंधित समस्याओं का भी तत्काल समाधान किया जाएगा.

समाज कल्याण निदेशालय में हुए कार्यक्रम के अवसर पर पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री के अलावा समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण, मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी और समाज कल्याण के निदेशक कुमार प्रशांत उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details