उत्तराखंड

uttarakhand

हाईटेंशन वायर टूटने से मसूरी के जंगलों में लगी आग, वन विभाग ने पाया काबू - Mussoorie Forest Fire

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 11, 2024, 7:04 PM IST

Mussoorie Forest Fire मसूरी में विद्युत विभाग की हाईटेंशन वायर जलकर टूट गई और नीचे झाड़ियों में जा गिरी. इससे झाड़ियों ने आग पकड़ ली और जंगल में फैल गई.

PHOTO-ETV BHARAT
फोटो-ईटीवी भारत

हाईटेंशन वायर टूटने से मसूरी के जंगलों में लगी आग.

मसूरी: देहरादून-मसूरी मार्ग पर मैगी प्वाइंट के पास सूखी झाड़ियों में आग गई. धीरे-धीरे आग जंगल में फैल गई. जगंल में आग लगने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया. घटना की सूचना मिलते ही मसूरी वन विभाग, यूपीसीएल के कर्मचारी, अधिकारी और मसूरी पुलिस मौके पर पहुंची. सभी टीमों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

मसूरी वन विभाग के डिप्टी डेंजर जगजीवन राम ने बताया कि मसूरी-देहरादून मार्ग पर मैगी प्वाइंट के पास सड़क किनारे विद्युत विभाग की हाई टेंशन वायर में अचानक से आग लग गई और टूटकर सड़क किनारे झाड़ियां में जा गिरी. इससे तार में लगी आग के बाद झाड़ियां ने भी आग पकड़ ली. धीरे-धीरे आग जंगल में फैल गई. उन्होंने कहा कि जंगल में आग लगने की सूचना मिलने पर वह वन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और कड़ी मशकत के बाद आग पर काबू पाया.

उन्होंने बताया कि आग लगने से किसी प्रकार का कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है. विद्युत विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त हाई टेंशन लाइन को ठीक करने की कवायद शुरू कर दी गई है. मसूरी पुलिस ने बताया कि आग लगने से किसी प्रकार का कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ है. आग लगने के कारण थोड़ी देर के लिए ट्रैफिक बाधित हो गया था, जिसको कुछ समय में ही व्यवस्थित कर दिया गया था.

गौर है कि उत्तरभारत समेत देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दूसरी तरफ उत्तराखंड में 15 फरवरी से फायर सीजन शुरू हो जाता है. ऐसे में गर्मी के कारण जंगल में पानी की कमी हो जाती है और सूखी झाड़ियां और पत्ते अक्सर जंगल में आग का बना कारण बनते हैं.

ये भी पढ़ेंःभीषण आग की चपेट में केदारनाथ वन्य जीव अभ्यारण के जंगल, खतरे में मखमली बुग्याल

ABOUT THE AUTHOR

...view details