छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सात समंदर पार से साइकिल में इंडिया पहुंचा इंग्लैंड मैन, बाइसिकल राइड से पूरा करते हैं घूमने का शौक

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 9, 2024, 9:15 AM IST

Travel To India By Bicycle भारत हमेशा से अंग्रेजों के आकर्षण का केंद्र रहा है. आजादी से पहले सोने की चिड़िया अंग्रेजों को इतनी पसंद आई कि यहीं बस गए. 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ और अंग्रेज यहां से चले गए लेकिन भारत की संस्कृति और सभ्यता ने हमेशा उन्हें रिझाया, यही कारण है कि कुछ लोग आज भी इसे जानने समझने भारत यात्रा पर आते हैं. ऐसे ही एक यात्री है जो इंग्लैंड से भारत पहुंचा है. खास बात ये हैं कि वो साइकिल चलाते हुए इंग्लैंड टू इंडिया की यात्रा कर रहा है.

travel to india by bicycle
साइकिल से भारत यात्रा

साइकिल से भारत यात्रा

बलरामपुर:इंग्लैंड के रहने वाले जैलेस पेशे से सेल्फ एंप्लॉई हैं. उन्हें घूमने का शौक है. लेकिन बड़े ही सस्ते खर्च पर ये यात्रा पर निकल जाते हैं. इन्हें जब भी घूमने का मन करता है, अपनी साइकिल उठाते हैं एक बैग लटकाते हैं और टूर पर निकल जाते हैं. लेकिन इस बार जैलेस इंग्लैंड के आसपास नहीं बल्कि साइकिल से भारत घूमने पहुंच गए हैं.

घूमने का शौक ले आया इंग्लैंड से भारत:इंग्लैंड के एक छोटे से गांव के रहने वाले जैलेस को बचपन से ही घूमने फिरने और नयी जगहों को एक्सप्लोर करने का शौक था. उम्र बढ़ने के साथ शौक इस कदर परवान चढ़ा है कि अब ये सात समंदर पार की यात्रा भी साइकिल से कर रहे हैं. इस समय इंग्लैंड का ये यात्री बलरामपुर पहुंचा है. रामानुजगंज घूमने के दौरान ETV भारत संवाददाता की नजर इन पर पड़ी. उन्होंने बताया कि साइकिल से घूमने का उन्हें शौक है. जब भी उन्हें मन करता है वो साइकलि से ही कहीं भी घूमने निकल जाते हैं.

जैलेस ने बताया कि वो हर साल भारत आता हूं. इस बार जनवरी के आखिरी में यात्रा शुरू की. पिछले बार कन्याकुमारी से यात्रा शुरू करते हुए कर्नाटक और उसके आसपास का सफर किया था. साइकिल से घूमने का कोई उद्देश्य नहीं है शौक से साइकिल से घूमने निकला हूं- जैलेस, इंग्लैंड के साइकिल यात्री

भारतीय संस्कृति को समझने कर रहे भारत भ्रमण: जैलेस ने गुजरात के पोरबंदर शहर से अपनी साइकिल यात्रा शुरू की. वहां से कोलकाता पहुंचा. इसके बाद दार्जिलिंग होते हुए बिहार की राजधानी पटना गया. जैसेस शुक्रवार को रामानुजगंज से होते हुए मध्यप्रदेश के रास्ते वापस पोरबंदर जा रहे हैं. इस दौरान वह पांच से छह हजार किलोमीटर की यात्रा साइकिल से करेंगे.

आर्टिकल 370 छत्तीसगढ़ में टैक्स फ्री, पत्नी कौशल्या के साथ फिल्म देखने के बाद सीएम विष्णुदेव साय ने की घोषणा
महिला दिवस 2024 : सूरजपुर की उड़नपरी सोनिका, बाधाओं को पार कर लगाई लंबी छलांग, नेशनल मैराथन में आई अव्वल

ABOUT THE AUTHOR

...view details