छत्तीसगढ़

chhattisgarh

26 हाथियों का दल पहुंचा गुरुघासीदास नेशनल पार्क, सोनहत रेंज में मौजूदगी, अब तक किसी तरह का नुकसान नहीं - Elephant Terror in koriya

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Apr 19, 2024, 5:34 PM IST

Elephant Terror in koriya छत्तीसगढ़ के गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान में 26 हाथियों का दल भ्रमण कर रहा है. अब तक हाथी दल ने किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है.Elephant Group reached sonhat Forest Range

Elephant Group reached sonhat Forest Range
26 हाथियों का दल पहुंचा गुरुघासीदास नेशनल पार्क

सोनहत रेंज में घूम रहा हाथी दल

कोरिया :गुरुघासीदास नेशनल पार्क में 26 हाथियों का दल होने की जानकारी मिली है. बताया जा रहा है कि सोनहत रेंज में हाथी दल विचरण कर रहा है. महुआ सीजन के बाद हाथी दल अक्सर धान की फसल के प्रति आकर्षित होता है.इसलिए जब गर्मियों में जंगल सूखने लगता है तो इंसानी आबादी के करीब हाथी दल आकर उनकी फसल और घरों में रखे अनाज को नुकसान पहुंचाता है.

सोनहत रेंज में हाथियों का विचरण

सोनहत रेंज में हाथी दल :मौजूदा समय में जो हाथी दल सोनहत रेंज में मौजूद है उसने अब तक किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं किया है. जानकारी के अनुसार गुरूघासीदास नेशनल पार्क 1400 से अधिक वर्ग हेक्टेयर में फैला हुआ है.पार्क के अंदर घने जंगल हैं.जिनके भीतर जानवरों की चराई प्रतिबंधित है. इस वजह से लोगों की जंगल क्षेत्र में आवाजाही कम रहती है. नेशनल पार्क में कुछ दिनों पहले ही 26 हाथियों का दल पहुंचा है, जो पार्क क्षेत्र में लगातार विचरण कर रहा है. हाथियों पर पार्क परिक्षेत्र के अधिकारी- कर्मचारी लगातार निगरानी बनाए हुए हैं.

वनकर्मी कर रहे निगरानी :गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान कोरिया के संचालक सौरभ सिंह ठाकुर ने बताया कि 26 हाथियों का दल नेशनल पार्क क्षेत्र में विचरण कर रहा है. विभागीयअधिकारी-कर्मचारी लगातार नजर बनाए हुए हैं.वन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुघासीदास नेशनल पार्क में हाथियों का 26 सदस्यीय दल तमोर पिंगला अभ्यारण्य क्षेत्र से पार्क क्षेत्र के रेहंड रेंज क्षेत्र में प्रवेश किया है. कई बार हाथियों का दल इसी रास्ते नेशनल पार्क क्षेत्र में प्रवेश करता है.

डंडे के सहारे वनकर्मी हाथियों पर पा रहे हैं काबू, जान जोखिम में डालकर कर रहे ड्यूटी
सीएम बनने के बाद पहली बार कवर्धा दौरे पर विष्णुदेव साय, रमन सिंह भी होंगे साथ, गुड़ उद्योग का करेंगे शुभारंभ
छत्तीसगढ़ में बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, साय कैबिनेट ने सरकारी नौकरियों में उम्र सीमा पर मिली छूट की अवधि बढ़ाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details