उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ मार्ग से हटाई जाएंगी अवैध दुकानें, जाम से निजात दिलाने को लेकर बनेंगे नये पार्किंग स्थल

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 16, 2024, 9:05 AM IST

Updated : Feb 16, 2024, 9:36 AM IST

Rudraprayag Kedarnath Highway डीएम डाॅ. सौरभ गहरवार ने चारधाम आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसलिए सारी व्यवस्थाओं को तय समय पर दुरुस्त करने के निर्देश दिए. साथ ही डीएम ने खुद मौके पर जा कर कार्यों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग:केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को सुगम यात्रा कराने को लेकर जिला प्रशासन व्यवस्थाओं में जुट गया है. डीएम डाॅ. सौरभ गहरवार ने अधिकारियों के साथ केदारनाथ राजमार्ग का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कुंड-गुप्तकाशी हाईवे को जल्द तैयार करने के साथ ही जाम से निजात पाने के लिए नए पार्किंग स्थल चिन्हित करने के निर्देश दिए. साथ ही डीएम ने यात्रा मार्ग में अवैध रूप से बनाए गए टिन शेड एवं दुकानों को हटाने को कहा.

केदारनाथ राजमार्ग का डीएम ने किया निरीक्षण

इसके साथ ही यात्रा मार्ग में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था बनाने और अनावश्यक पोल हटाने तथा संकरे रास्ते के चैड़ीकरण करने के भी निर्देश दिए हैं. केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी सुविधाओं देने को लेकर जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने संबंधित अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों का गौरीकुंड तक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी चीज की दिक्कत नहीं होनी चाहिए. राजमार्ग के कुंड-गुप्तकाशी हाईवे का जल्द चैड़ीकरण के साथ डामरीकरण किया जाए. साथ ही यात्रा मार्ग में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए गिवाणी, काकड़गाड़ पुलिस बैरियर एवं कुंड पुल के समीप चिन्हित स्थलों पर पार्किंग तैयार किए जाने को लेकर अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ग्रामीण निर्माण विभाग को तत्परता से आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए.
पढ़ें-केदारनाथ हाईवे पर जल्द कटिंग कार्य पूरा करने के निर्देश, पार्किंग सुविधा को लेकर कवायद तेज

वहीं पार्किंग स्थलों पर प्राथमिक सुविधाओं के साथ पहाड़ी शैली में हट तैयार करने को भी कहा. पार्किंग स्थल एवं डंपिंग जोन में पौधे, फूल एवं उद्यानीकरण करने के लिए उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए. त्रिजुगीनारायण मार्ग पर जीएमवीएन गेस्ट हाउस के समीप पार्किंग स्थल का कार्य जल्दी शुरू करने एवं घोड़े-खच्चरों के लिए बन रहे आधुनिक शेड एवं हाॅकरों के आवास का कार्य तत्परता से शुरू करने को कहा. वगीं यातायात को बाधित कर रहे बिजली पोल हटेंगे, कुंड पुल पर होगा रंग-रोगन रुद्रप्रयाग. केदारनाथ हाईवे के निरीक्षण के दौरान डीएम डाॅ. सौरभ गहरवार ने उपजिलाधिकारी ऊखीमठ, तहसीलदार, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित नगर पंचायत के अधिकारियों को केदारनाथ यात्रा मार्ग पर बने सभी अतिक्रमण एवं अवैध दुकानें तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए. वहीं डीएम ने पार्किंग स्थलों पर प्राथमिक सुविधाओं के साथ पहाड़ी शैली में हट तैयार करने को भी कहा.

Last Updated :Feb 16, 2024, 9:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details