दिल्ली

delhi

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में दो छात्र गुटों के बीच विवाद और मारपीट, वीडियो आया सामने

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 3, 2024, 9:46 AM IST

Fight between student groups: जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्र गुटों के बीच विवाद और मारपीट होने की घटना सामने आई है. घटना में कई छात्रों के घायल होने की भी सूचना है. पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है.

Jamia Millia Islamia
Jamia Millia Islamia

दो छात्र गुटों के बीच विवाद और मारपीट

नई दिल्ली:राजधानी के जामिया मिल्लिया इस्लामिया कैंपस के अंदर शुक्रवार रात छात्रों के दो गुटों में विवाद के बाद जमकर मारपीट हुई. इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से चले लाठी-डंडे के दौरान तीन छात्रों को चोट आई है. घायलों का एम्स और होली फैमिली अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि वारदात में शामिल आरोपियों की पहचान कर उन्हें पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है. मामले से संबंधित वीडियो भी सामने आया है.

दक्षिण पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त राजेश देव ने बताया कि शुक्रवार रात करीब 08.25 बजे, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के गेट संख्या 13 पर झगड़े व मारपीट को लेकर पीसीआर कॉल मिली थी. सूचना पर स्थानीय पुलिस टीम मौके पर पहुंची. पूछताछ में पता चला कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर के भीतर छात्रों के दो गुटों के बीच में किसी बात को लेकर विवाद शुरू हुआ, जो मारपीट में बदल गया. पुलिस को छानबीन के बीच शुक्रवार रात को ही एम्स ट्रामा सेंटर और होली फैमिली अस्पताल से तीन लोगों के घायल होने की सूचना मिली. तीनों घायलों की पहचान जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पढ़ने वाले बाटला हाउस निवासी आदिल खान (24), जफर (25) और साकिब (19) के रूप में हुई है.

पूछताछ में पता चला कि उक्त घायलों का अन्य कई लोगों से झगड़ा हुआ था. जानकारी के मुताबिक नाबिद हसन, शाहरुख त्यागी, नोमल त्यागी, नोमल अली, अब्दुल हसन जुबैर चौधरी और फरीद चौधरी ने उनपर हमला किया. इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की. झगड़े का कारण यूनिवर्सिटी परिसर के अंदर छात्रों के पूर्वांचली (पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार), पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मेवाती छात्रों के अलग-अलग गुट बने हैं. इन गुटों में जामिया मिल्लिया के पूर्व छात्र व कुछ बाहरी छात्र भी शामिल हैं, जिनके बीच अक्सर झगड़ा होता रहता है. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें-जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों के बीच हुई जमकर मारपीट, चली लाठियां, फेंकी गई साइकिल

साथ ही पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पूर्व व बाहरी छात्रों को परिसर में प्रवेश पर रोक लगाने के संदर्भ में विश्वविद्यालय प्रशासन से भी संपर्क किया है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन से बाहरी छात्रों को परिसर के अंदर प्रवेश करने से रोक लगाने को कहा गया है, जो अक्सर माहौल खराब करते हैं. फिलहाल पुलिस की टीमें वारदात में शामिल आरोपियों की तलाश कर रही है. बता दें हाल ही में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू युनिवर्सिटी कैंपस में भी छात्रों के बीच विवाद देखने को मिला था.

यह भी पढ़ें-जेएनयू में छात्रों के बीच मारपीट होने के मामले में दोनों पक्षों ने दी प्रतिक्रिया, लगाए ये आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details