उत्तराखंड

uttarakhand

बाबा केदार की डोली का जगह-जगह हो रहा भव्य स्वागत, मक्कूमठ से भगवान तुंगनाथ की डोली रवाना - Chardham Yatra 2024

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 7, 2024, 5:17 PM IST

Chardham Yatra 2024 उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. वहीं बाबा केदारनाथ की डोली का श्रद्धालु जगह-जगह भव्य स्वागत कर रहे हैं. वहीं आज मक्कूमठ से भगवान तुंगनाथ की डोली रवाना हो गई है.

Etv Bharat
फोटो ईटीवी भारत (Etv Bharat)

रुद्रप्रयाग: हजारों श्रद्धालुओं की जयकारों के साथ बाबा केदार की पैदल डोली यात्रा आज द्वितीय रात्रि प्रवास के लिए फाटा पहुंची. फाटा पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने डोली का पुष्प-अक्षत्रों से भव्य स्वागत किया. कल डोली यहां से अपने अगले पड़ाव गौरीकुंड के लिए प्रस्थान करेगी.

डोली का हो रहा भव्य स्वागत:गौर हो कि आज सुबह बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली का भव्य श्रृंगार कर आरती उतारी गई. प्रात: नौ बजे गुप्तकाशी से डोली फाटा के लिये रवाना हुई. दोपहर दो बजे डोली हजारों श्रद्धालुओं की जयकारों के बीच फाटा पहुंची. फाटा पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने बाबा केदार की डोली यात्रा और यात्रा में साथ चल रहे श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत किया. बाबा केदार की डोली यात्रा के साथ एक हजार से भी अधिक श्रद्धालु चल रहे हैं. डोली और श्रद्धालुओं का जगह-जगह भव्य स्वागत किया जा रहा है. कल डोली गौरीकुंड में रात्रि प्रवास करेगी. नौ मई सायं को डोली केदारनाथ पहुंचेगी और फिर दस मई सुबह बाबा केदार के कपाट ग्रीष्मकाल के छह माह के लिए खोल दिये जाएंगे.

मक्कूमठ से भगवान तुंगनाथ की डोली रवाना:पंच केदार में तृतीय केदार के नाम से विश्व विख्यात भगवान तुंगनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दी स्थल मर्कटेश्वर तीर्थ मक्कूमठ से कैलाश के लिए रवाना हुई. डोली के कैलाश रवाना होने पर महिलाओं ने मांगल गीतों व श्रद्धालुओं ने बाबा शंकर के उद्घोष से अगुवाई की. पुढखी नामक स्थान पर पहुंचने पर श्रद्धालुओं ने नए अनाज का भोग अर्पित कर विश्व शांति व समृद्धि की कामना की.

उत्तरकाशी में पुलिस ने चारधाम की तैयारियां की तेज: चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां कर दी हैं. इसके तहत गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने से पहले ही पुलिस अपने प्वाइंट पर तैनात हो जाएगी. यात्रा व्यवस्था के कुशल संचालन के लिए इस बार 30 प्रतिशत से अधिक फोर्स बढ़ाई गई है. जबकि पांच संवेदनशील जोनों पर अतिरिक्त बैरियर बनाए गए हैं. चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही उनकी सहायता करने में पुलिस महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. इसलिए पुलिस की जिम्मेदारी भी सबसे ज्यादा होती है.

पढ़ें-भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर से धाम के लिए रवाना, 10 मई को खुलेंगे कपाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details