उत्तराखंड

uttarakhand

पॉलिसी और निवेश के नाम पर महिला को लगाया 37 लाख का चूना, बहराइच से शातिर गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 22, 2024, 6:38 PM IST

Policy And Investment Fraud in Dehradun अगर आपके पास भी पॉलिसी और निवेश के नाम पर फोन आता है तो सावधान हो जाएं. यह फोन साइबर ठग का भी हो सकता है. ऐसे ही ठगी का शिकार देहरादून की एक महिला हो गई. जिसने लालच और झांसे में आकर 37 लाख रुपए गंवा दिए. फिलहाल, इस मामले में एसटीएफ की टीम ने एक शातिर को दबोचा है.

Uttarakhand STF Arrested Accused
बहराइच से शातिर गिरफ्तार

देहरादून:उत्तराखंड एसटीएफ की टीम ने पॉलिसी और निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले एक और गिरोह का पर्दाफाश किया है. मामले में यूपी के बहराइच से एक शातिर आरोपी को भी गिरफ्तार किया है. आरोपी ने देहरादून की एक महिला के साथ पॉलिसी और निवेश के नाम पर करीब 37 लाख रुपए की ऑनलाइन धोखाधड़ी की थी.

दरअसल, देहरादून निवासी एक महिला ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज कराई थी. जिसमें महिला ने बताया था कि एक अज्ञात शख्स ने फोन पर खुद को एसबीआई स्मार्ट पॉलिसी का कर्मचारी बताया. जिसने पॉलिसी खुलवाने की बात कही. शख्स ने पॉलिसी गलत बताकर ठीक कराने फिर पॉलिसी की यूनिट वैल्यू पर कई लाभ मिलने का लालच दिया. जिसके बाद अलग-अलग तारीखों में विभिन्न खातों में 36,99,084 रुपए जमा करवाए.

वहीं, जब पीड़िता ने रुपए वापस मांगे तो शख्स का फोन बंद आया. जिसके बाद उसे ठगी का एहसास हुआ और पुलिस में तहरीर देकर मदद की गुहार लगाई. महिला की तहरीर के आधार पर साइबर क्राइम पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया और जांच शुरू की. पुलिस की जांच में एक आरोपी का नाम सामने आया. जिसके बाद पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बहराइच निवासी आरोपी महेश कुमार वर्मा को गिरफ्तार कर लिया.

इस तरह देते थे अपराध को अंजाम: आरोपी पहले पॉलिसी खुलवाने की बात करते थे. फिर पॉलिसी को गलत बताकर ठीक कराने के नाम पर ठगी करते थे. इसके साथ ही पॉलिसी की यूनिट वैल्यू पर कई तरह से फायदे होने का प्रलोभन भी देते थे. जिससे लोग लालच में आ जाते थे. इसके बाद वो अलग-अलग बैंक खातों में धनराशि ट्रांसफर करवाते थे. आरोपी इसके लिए अलग-अलग मोबाइल हैंडसेट, सिम कार्ड और फर्जी बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे. वहीं, धोखाधड़ी करने के बाद सब कुछ बदल देते थे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details