उत्तराखंड

uttarakhand

अवैध अंग्रेजी शराब के साथ 3 नेपाली महिलाएं गिरफ्तार, एसपी बोलीं- तस्करों के मसूबों को नहीं होने देंगे पूरे

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 5, 2024, 3:29 PM IST

crime news Rudraprayag एक तरफ रुद्रप्रयाग पुलिस-प्रशासन केदारनाथ धाम यात्रा की तैयारियों में जुटे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ शराब माफिया भी अभी से अपना स्टॉक जमा करने में लगे हुए हैं. ताकि यात्रा सीजन में जमकर शराब की तस्करी की जा सके. ऐसे ही दो मामलों का खुलासा करते हुए पुलिस ने तीन नेपाली महिलाओं की गिरफ्तार किया है, जिनके पास के भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब बरामद हुई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग: जिले में अंग्रेजी शराब की तस्करी में नेपाली मूल की महिलाएं भी पीछे नहीं हैं. केदारघाटी में नेपाली मूल की महिलाएं अधिक संख्या में हैं, जबकि केदारनाथ यात्रा मार्ग के सीतापुर से लेकर गौरीकुंड और केदारनाथ धाम तक इनकी संख्या हर वर्ष बढ़ती जा रही है. यात्रा में रोजगार करने को लेकर नेपाल से आ रही महिलाएं यहां शराब की तस्करी को बढ़ावा दे रही हैं, जिन पर समय से अंकुश लगाने की जरूरत है. मंगलवार को पुलिस की टीम ने तीन नेपाली मूल की महिलाओं से भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की.

केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने में अभी दो माह का समय शेष है, लेकिन यात्रा को लेकर जहां पुलिस और जिला प्रशासन तैयारियों में जुटे हुए हैं, वहीं अवैध अंग्रेजी शराब तस्कर भी सक्रिय हो गए हैं. शराब माफिया किसी तरह से केदारनाथ यात्रा पड़ावों में शराब पहुंचाने में जुटे हैं, लेकिन इनके मसूबों को रुद्रप्रयाग पुलिस पूरा नहीं होने दे रही है. शराब माफिया अवैध अंग्रेजी शराब की सप्लाई में नेपाली मूल की महिलाओं का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि पहले नेपाली मूल के पुरुष ही इस धंधे में सबसे ज्यादा पकड़े जाते थे, लेकिन अब नेपाली मूल की महिलाओं की संख्या भी ज्यादा देखने को मिल रही है.

मंगलवार को अगस्त्यमुनि थाना पुलिस ने दो अलग-अलग मामलों में तीन नेपाली मूल की महिलाओं को अवैध अंग्रेजी शराब के साथ गिरफ्तार किया, जिनके विरुद्ध थाना अगस्त्यमुनि में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की गई. नेपाली मूल की सीमा, सुनीता और विशाला को पुलिस ने अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया है.

रुद्रप्रयागपुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा अशोक भदाणे ने कहा कि शराब की तस्करी में नेपाली महिलाओं की भूमिका बढ़ती जा रही है. इसे रोकने को लेकर जगह-जगह थाना और चौकियों को निर्देश दिए गए हैं. दो माह बाद केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होनी है. ऐसे में जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाकर शराब माफियाओं की धर-पकड़ की जा रही है.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details