उत्तराखंड

uttarakhand

सोशल मीडिया से साधा जाएगा लोकसभा चुनाव, कांग्रेस ने तैयार किया वॉर रूम तैयार, बीजेपी की भी रणनीति तैयार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 22, 2024, 1:21 PM IST

Updated : Feb 22, 2024, 2:36 PM IST

Congress And BJP Made Strategy on Social Media, Lok Sabha Election 2024 उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने सोशल मीडिया पर लड़ी जाने वाली वर्चुअली लड़ाई को लेकर भी तैयारी तेज कर दी है. इसमें बीजेपी और कांग्रेस के सोशल मीडिया पेज और नेताओं के फॉलोअर्स काफी अहम होने वाले हैं. ऐसे में आइये जानते हैं उत्तराखंड में कौन है सोशल मीडिया का किंग? जानते हैं कि फॉलोअर्स के मामले में कौन आगे है और किस तरह से सोशल मीडिया को हथियार बनाएंगे राजनीतिक दल.

Social Media of Political Leader
सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स

सोशल मीडिया से साधा जाएगा लोकसभा चुनाव

देहरादून: उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस प्रचार प्रसार में जुट गई है. हाल ही में बीजेपी की बूथ लेवल कार्यक्रम संपन्न हुई तो वहीं अब मंडल स्तर पर संपर्क अभियान शुरू करने जा रही है. जबकि, कांग्रेस ने भी वॉर रूम तैयार कर लिया है. इस बार लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया से प्रचार प्रसार और एक दूसरे दलों पर वर्चुअल वॉर अहम हथियार रहने वाला है.

फेसबुक पर फॉलोअर्स के मामले में बीजेपी से आगे कांग्रेस

अगर उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के सोशल मीडिया पेज पर नजर दौड़ाई जाए तो उत्तराखंड कांग्रेस के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर तकरीबन 4 लाख, एक्स पर 84 हजार और इंस्टाग्राम पर 45 हजार फॉलोअर्स हैं. वहीं, उत्तराखंड बीजेपी के ऑफिशल फेसबुक पेज पर 3.27 लाख फॉलोअर्स हैं. एक्स पर बीजेपी के 1.82 लाख और इंस्टाग्राम पर 2.25 लाख फॉलोअर्स हैं.

एक्स पर हरीश रावत के फॉलोअर्स ज्यादा

सोशल मीडिया पर कांग्रेस से हरदा आगे:उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बड़े नेताओं की सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स के हिसाब से उनकी रैंकिंग की जाए तो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अगर छोड़ दिया जाए तो सोशल मीडिया पर सबसे पॉपुलर नेता के रूप में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत टॉप पर हैं.

कांग्रेस के पांच बड़े नेताओं में हरीश रावत के फेसबुक पर 1.9 मिलियन और एक्स पर 3 लाख 82 हजार फॉलोअर्स हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर 1 लाख 70 हजार फेसबुक और 30 हजार एक्स फॉलोअर्स के साथ कांग्रेस से प्रीतम सिंह दूसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा यशपाल आर्य के भी कुछ हजार फॉलोअर्स सोशल मीडिया पर मौजूद हैं. वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स के मामले में बेहद पिछड़े नजर आए.

फेसबुक पर भी फॉलोअर्स के मामले में हरीश रावत आगे

सोशल मीडिया पर बीजेपी से सीएम धामी आगे:बीजेपी की बात करें तो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स के मामले में सबसे आगे हैं. सीएम धामी के फेसबुक पर 8.6 मिलियन और एक्स पर 4 लाख 86 हजार फॉलोअर्स हैं. सीएम धामी के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक फॉलोअर्स के मामले बाकी बीजेपी नेताओं से आगे हैं.

रमेश पोखरियाल निशंक के फेसबुक पर 1.5 मिलियन और एक्स पर 1.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के फेसबुक पर 1.5 मिलियन और एक्स पर 3 लाख फॉलोअर्स हैं. वही, इस दौड़ में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के फेसबुक पर 66 हजार और एक्स पर 14,500 फॉलोअर्स हैं.

कांग्रेस ने शुरू किया वॉर रूम, इन मुद्दों पर करेगी फोकस:सोशल मीडिया के लगातार बढ़ते प्रभाव और पिछले कुछ सालों में हुए चुनाव पर सोशल मीडिया के असर को देखते हुए कांग्रेस ने इस बार बीजेपी से पहले होश संभाला है. हर बार बीजेपी का वॉर रूम पहले तैयार हो जाता था, लेकिन इस बार कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बाजी मारी है. कांग्रेस ने प्रदेश कार्यालय पर अपना वॉर रूम स्थापित कर दिया है.

कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह के फॉलोअर्स

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने बताया कि प्रदेश कार्यालय में वॉर रूम स्थापित कर दिया गया है. यहां से लगातार जिला और बूथ स्तर पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से सामंजस्य स्थापित किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बार सोशल मीडिया पर महिला सुरक्षा, भ्रष्टाचार, महंगाई, अंकिता भंडारी हत्याकांड, नकल माफिया समेत तमाम उन सब मुद्दों पर फोकस करेगी. जो बीजेपी सरकार की विफलताओं में गिने जाते हैं.

बीजेपी ने जमीनी स्तर पर शुरू की तैयारी:बीजेपी के सोशल मीडिया प्रभाग के प्रमुख नवीन ठाकुर का कहना है कि कांग्रेस अब चुनावी दौड़ में अपना वॉर रूम स्थापित कर रही है, लेकिन बीजेपी का सोशल मीडिया प्रभाग लगातार सक्रिय है. लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को टक्कर और जवाब देने के लिए बीजेपी अलग से अपने आईटी रूम का गठन करेगी. जिसके जरिए कांग्रेस का जमकर पलटवार करेगी.

वहीं, उत्तराखंड बीजेपी के आईटी हेड नवीन ठाकुर ने बताया कि बीजेपी अपने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ लगातार जुड़ी हुई है. हर रोज सोशल मीडिया प्रभाग की ओर से कुछ न कुछ टास्क दिए जाते हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने का काम करती है, जिसका जवाब बीजेपी इस लोकसभा चुनाव में जमकर देगी.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Feb 22, 2024, 2:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details