उत्तराखंड

uttarakhand

चिलचिलाती गर्मी में वन्यजीवों की प्यास बुझाना वन विभाग के लिए चुनौती, अब ये तकनीक बनेगी मददगार - Increasing heat in Uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 6, 2024, 3:27 PM IST

Updated : Apr 6, 2024, 3:55 PM IST

Uttarakhand Forest Department भीषण गर्मी में सभी जल स्रोत सूखने लगते हैं. ऐसे में जंगली जानवर पानी की तलाश में आबादी के नजदीक पहुंच जाते हैं. जिस कारण मानव और वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ जाती हैं. वहीं वन विभाग वन्यजीवों की प्यास बुझाने के लिए वाटर होल में पानी उपलब्ध करा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

वन्यजीवों की प्यास बुझाना वन विभाग के लिए चुनौती

हल्द्वानी: गर्मी के साथ जंगलों में रहने वाले वन्यजीवों की प्यास बुझाने के लिए वन विभाग की चुनौती बढ़ गई है. विभाग द्वारा जंगलों में अस्थाई रूप से तैयार किए गए वाटर होल में पानी भरकर वन्यजीवों की प्यास बुझाई जा रही है. इस वर्ष गर्मी अपने चरम पर है. जंगलों में पानी के तालाब और बरसाती नाले सूख चुके हैं. ऐसे में वन विभाग अब जानवरों की वाटर होल के माध्यम से प्यास बुझा रहा है.

तराई पूर्वी वन प्रभाग अंतर्गत भारी संख्या में वन्यजीवों का वास स्थल है. इसको देखते हुए वन विभाग अब जंगलों में बने वाटर होल को टैंकरों के माध्यम से पानी भरने के बजाय सोलर पैनल से चलने वाले पानी का ट्यूबवेल लगाने जा रहा हैं. जिससे वाटर होल को हमेशा पानी से लबालब भरा रखा जा सके. प्रभागीय वनाधिकारी तराई पूर्वी वन प्रभाग हिमांशु बागड़ी ने बताया कि जंगलों में वन्य जीवों की प्यास बुझाने के लिए अस्थाई रूप से वाटर होल तैयार किए गए हैं. जहां विभाग द्वारा टैंकर के माध्यम से उसमें पानी भरा जाता रहा है. जिससे वन्यजीवों की प्यास बुझाई जा सके.
पढ़ें-आग से धधक रहे हैं कालीमठ घाटी के जंगल, लाचार दिख रहा वन विभाग

ऐसे में विभाग पहले चरण में जंगलों के तीन बड़े वाटर होल क्षेत्र में सोलर पैनल वाटर ट्यूबवेल लगाने जा रहा है. ट्यूबवेल के माध्यम से वाटर होल को हमेशा पानी से भरा रखा जा सके.जंगल में वन्यजीवों को भरपूर मात्रा में चारा और पानी उपलब्ध करने के लिए वन विभाग द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. जिससे वन्यजीव जंगलों से निकल कर आबादी में ना आए. साथ ही ऐसा करने से मानव वन्यजीव संघर्ष से बचा जा सके.उन्होंने कहा कि देखा जा रहा है कि तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. ऐसे में वन विभाग के सभी रेंज अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जंगल क्षेत्र के सभी वाटर होल को हमेशा पानी से भरा रखा जाए. जिससे वन्य जीवों को प्यास बुझाने के लिए भटकना ना पड़े.

Last Updated :Apr 6, 2024, 3:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details