छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नवरात्रि में व्रत के दौरान खुद को कैसे रखें फिट, कैसा होना चाहिए डाइट, जानिए - Chaitra Navratri 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Apr 10, 2024, 5:33 PM IST

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है. नवरात्रि के दौरान भक्त व्रत और उपवास भी रखते हैं. ऐसे में उपवास में भक्त खुद को कैसे फिट रखें, कौन सी चीज खाएं और क्या नहीं खाएं, यह एक बड़ा सवाल है. ऐसे में ईटीवी भारत ने डाइटिशियन से उपवास के दौरान खान-पान को लेकर चर्चा की है. जानें डायटिशियन ने इस संबंध में क्या सुझाव दिए है.

waight loss Diet plan
नवरात्रि का डाइट

व्रत के डाइट को लेकर डायटिशियन के सुझाव

रायपुर: चैत्र नवरात्रि का आज दूसरा दिन है. नवरात्रि का यह पर्व 9 अप्रैल से शुरू होकर 17 अप्रैल तक चलेगा. नवरात्रि के दौरान लोग देवी मां की आराधना के साथ व्रत और उपवास भी रखते हैं. कुछ लोग नवरात्र के पहले दिन, कुछ लोग पंचमी के दिन और कुछ लोग अष्टमी के दिन उपवास करके पूजा आराधना करते हैं. कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो पूरे 9 दोनों का उपवास करते हैं.

व्रत या उपवास का महत्व: हिंदू मान्यता के अनुसार, लोगों को व्रत इसलिए रखना चाहिए, ताकि उनकी आत्मा और शरीर दोनों ही पवित्र हो जाए. व्रत रखने से पाचन तंत्र साफ और मजबूत होता है. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और शरीर की शुद्धि होती है. सबसे बड़ी बात वजन कम करने में आसानी होती है. कई लोग इस उपवास को पतले होने का माध्यम मानते हैं.

उपवास में ऐसे करें दिन की शुरुआत: डाइटिशियन लिली साहू ने बताया, "नवरात्रि के दौरान कुछ लोग एक टाइम नवरात्रि का उपवास रहते हैं और कुछ लोग पूरे दिन का उपवास करते हैं. फलाहार के साथ ही कुछ अन्य चीजों को नवरात्रि के दौरान डाइट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन मोटापा को ध्यान में रखते हुए चीजों को शामिल करना चाहिए. नवरात्रि उपवास या व्रत के दौरान दिन की शुरुआत पानी से करें. एक गिलास पानी में चिया सीड्स और नींबू डालकर रात को रखने के बाद सुबह पानी को पीने से यह एनर्जी लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है."

डेयरी प्रोडक्ट: दूध या दूध से बने आहार जैसे छेना, मावा, रबडी, खीर, दही, छाछ आदि पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए. जिससे प्रोटीन के साथ ही ऊर्जा, विटामिन, मिनरल्स आदि पौष्टिक तत्व शरीर को मिलती रहे.

डेयरी प्रोडक्ट का महत्व

ड्राई फ्रूट्स: बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, किशमिश आदि ड्राई फ्रूट्स में बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं. यह शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी नहीं होने देते. उपवास या व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन भी करना चाहिए.

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

फलाहार: फलों में एंटीऑक्सीडेंटस और मिनरल की मात्रा बहुत अधिक होती है. फलों को कच्चा खाने के साथ ही उनका जूस, चाट आदि बनाकर भी व्रत या उपवास के दौरान खाया जा सकता है.

उपवास के दौरान फलाहार का महत्व

शर्करा: चीनी गुड़ आदि में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत पाई जाती है. फलाहार या व्रत में इनका प्रयोग बड़े ही चाव से किया जाता है. लेकिन व्रत के दिनों में इनकी संतुलित मात्रा लेना सही रहता है, वरना मोटापा बढ़ सकता है.

शक्कर के इस्तेमाल करें कम

घी या तेल: व्रत के दौरान घी या तेल हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने से पेट में भारीपन और पेट खराब होने जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है.

घी या तेल के उपयोग में बरतें सावधानी

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि नवरात्रि के व्रत या उपवास में एक साथ कभी खाना नहीं खाना चाहिए. बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ या तरल पदार्थ का सेवन किया जाना चाहिए. नवरात्रि में व्रत और उपवास के दौरान लिक्विड चीजें ज्यादा लेनी चाहिए. जिससे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके.

नवरात्रि पर मां महामाया का राजसी श्रृंगार, मंदिर में जले 21 हजार ज्योति कलश - Chaitra Navratri 2024
इन लोगों को अवश्य ही करनी चाहिए नवरात्रि के दूसरे दिन की पूजा - Maa Brahmacharini Navratri Day 2
चैत्र नवरात्रि में देवी मंदिरों में उमड़ा जनसैलाब, दंतेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुओं ने की आराधना, चिरमिरी में मंत्री ने सपरिवार किए महामाया के दर्शन - Chaitra Navratri 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details