छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सीजीपीएससी भर्ती स्कैम की जांच करेगी सीबीआई, साय सरकार ने जारी की अधिसूचना

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 6, 2024, 4:20 PM IST

CGPSC scam: सीजीपीएससी भर्ती घोटाला मामले की जांच अब सीबीआई करेगी. इसे लेकर साय सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. इस केस में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के पूर्व चेयरमैन टामन सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. बालोद थाने में यह केस दर्ज किया गया है. पहले इस केस में सीबीआई जांच कराने का फैसला साय सरकार ने लिया था. अब इसमें अधिसूचना जारी की गई है.

CBI will investigate CGPSC scam case
सीजीपीएससी भर्ती घोटाला मामले की जांच करेगी सीबीआई

रायपुर: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती घोटाले में छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. सरकार ने इस केस की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को सौंप दी है, इसे लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार ने ईओडब्ल्यू- एसीबी में दर्ज एफआईआर के साथ ही पीएससी घोटाले में दर्ज एक और एफआईआर को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया है. साथ ही इस मामले की जांच के लिए पूरे छत्तीसगढ़ में कार्रवाई करने की अनुमति भी सीबीआई को दे दी है.

सीबीआई को सौंपी गई जानकारी:दरअसल, सीजीपीएससी भर्ती घोटाले मामले में राज्य सरकार की ओर से दो एफआईआर दर्ज है. एक एफआईआर शासन के निर्देश पर ईओडब्लू-एसीबी में दर्ज कराया गया है. दूसरा एफआईआर बालोद जिले के अर्जुदा थाने में दर्ज है. गृह विभाग की ओर से अधिसूचना में दोनों ही मामलों की जांच सीबीआई को सौंपने की जानकारी दी गई है.

CGPSC के तहत भर्तियों में घोटाले का आरोप:जानकारी के मुताबिक तत्कालीन बघेल सरकार के कार्यकाल में सीजीपीएससी के तहत भर्तियों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी किए जाने का आरोप लगा है. इस बीच पीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी सहित पीएससी के कई अफसरों के खिलाफ इस केस में एफआईआर भी दर्ज कराया गया है. शिकायत के अनुसार पीएससी भर्ती में गड़बड़ी करके सोनवानी सहित अन्य अफसर और नेताओं के रिश्तेदारों को नौकरी दी गई है.

3 जनवरी को लिया गया था निर्णय: बता दें कि यह मुद्दा विधानसभा चुनाव 2023 में भी छाया था. इसे लेकर भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्र में ऐलान किया था कि इस केस की जांच सीबीआई से कराएंगे. चूंकि अब प्रदेश की सत्ता पर भाजपा काबिज है तो उसने इस घोषणा पर अमल करते हुए इस पूरे मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है. इसके पहले 3 जनवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में इस मामले को सीबीआई को सौंपे जाने की बात कही गई थी. अब इसे लेकर साय सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई है.

विधानसभा में बोले विष्णु देव साय सीजीपीएससी घोटाला में 5 साल में 48 मामले दर्ज
सीजीपीएससी परीक्षा 2023 के माडल उत्तरों के गलत होने की शिकायतों की होगी जांच
सीजीपीएससी घोटाला, बालोद में पूर्व चेयरमैन सहित अन्य पर केस दर्ज, हायर एजेंसी करेगी जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details