बिहार

bihar

बिहार में टेम्परेचर का ब्रेक फेल! 42 डिग्री पहुंचा पारा, गर्मी के बीच कुछ जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट - bihar weather forecast

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 1, 2024, 7:52 AM IST

Bihar Weather Forecast: बिहार में गर्मी का असर दिखने लगा है. बीते 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. हालांकि कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है.

Bihar Weather Forecast
Bihar Weather Forecast

पटना:अप्रैल का महीना शुरू होते के साथ ही बिहार में टेम्परेचर का ब्रेक फेल हो गया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश का सर्वाधिक तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली में दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो पटना सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में आज से गर्म हवा की रफ्तार तेज होगी.

इन जिलों का तापमान: बीते 24 घंटे में मोतिहारी को छोड़कर सभी जिलों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अररिया का 34.8 डिग्री सेल्सियस, दरभंगा का 34.4, बेगूसराय 37.3, बक्सर 38.7, आरा 38.2, गया 38.2, पूर्णिया 34.8, सिवान 38.9, मधुबनी 37.9, सीतामढ़ी 36.4, छपरा 37.8, वाल्मीकिनगरा 37.0, गोपालगंज 37.9, मोतिहारी 34.0, मुजफ्फरपुर 36.0, सुपौल 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बारिश की चेतावनी: इसी बीच मौसम विभाग ने रविवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी जारी की थी. बिहार के कुछ जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश की बात कही थी. पिछले 24 घंटे के दौरान गया, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद जिले में हल्की बारिश भी देखने को मिली है, लेकिन इसके बावजूद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

अभी और बढ़ेगा तापमान: बहरहाल बिहार में गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. राज्य के लगभग जिलों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच चुका है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आगामी चार दिनों के दौरान तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने लोगों को हीट वेव से बचने की सलाह भी दी है, ताकि वह पहले से ही सचेत रह सकें.

ये भी पढे़ं:अप्रैल शुरू होते के साथ ही तेजी से बढ़ेगा बिहार का तापमान, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट - bihar weather forecast

ABOUT THE AUTHOR

...view details