मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अनूपपुर में खुदाई के दौरान मिली 10वीं शताब्दी की सूर्यदेव की मूर्ति, पूजा करने उमड़े लोग

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 12, 2024, 3:50 PM IST

Updated : Mar 12, 2024, 5:13 PM IST

Anuppur found 10th century idol : अनूपपुर जिले के एक गांव में खुदाई के दौरान 10वीं शताब्दी की भगवान सूर्यदेव की मूर्ति मिली है. प्रशासन ने इसे सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस थाने में रखा दिया है.

Anuppur found 10th century idol
अनूपपुर खुदाई के दौरान मिली 10वीं शताब्दी की सूर्यदेव की मूर्ति

अनूपपुर जिले में मिली 10वीं शताब्दी की सूर्यदेव की मूर्ति

अनूपपुर।अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील के ग्राम पंचायत छुल्हा अंतर्गत पकरिया गांव में अति प्राचीन सूर्यदेव की प्रतिमा मिली है. यहां 70 वर्षीय हीरालाल पिता ददना यादव के खेत में जेसीबी से यूकेलिप्टिस की जड़ को हटाते समय ये मूर्ति मिली. इस मूर्ति को 10वीं शताब्दी का बताया जा रहा है. सूचना मिलते ही कोतमा तहसीलदार ईश्वर प्रधान, कोतमा थाना प्रभारी सुंद्रेश सिंह, ग्राम पंचायत छुल्हा सरपंच राजेश सिंह, जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति अनूपपुर सदस्य शशिघर अग्रवाल ने देर रात मौके पर पहुंच कर पुरातत्व महत्व की मूर्ति का परीक्षण, अवलोकन किया.

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस थाने में रखवाई मूर्ति

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस थाना कोतमा में इस मूर्ति को सुरक्षित रखा गया है. पुरातत्व के जानकार बताते हैं कि यह मूर्ति 10वीं शताब्दी कल्चुरी कालीन समय की है, जो सूर्य भगवान की है. मूर्ति मिलते ही मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई. ग्रामीणों ने पूजा अर्चना की. सूर्य भगवान की तीन फीट ऊंची डेढ फीट चौड़ी एवं 4.5 सेंटीमीटर मोटी कड़े पत्थर से बनी मूर्ति बहतु अद्भुत है. कई गांवों के ग्रामीण मूर्ति को देखने मौके पर पहुंचे. लोगों ने बड़े श्रद्धाभाव से मूर्ति के दर्शन किए.

10वीं शताब्दी की सूर्यदेव की मूर्ति

ALSO READ:

एमपी के इस शहर में 2200 साल पुरानी सबसे बड़ी प्राचीन कुबेर की मूर्ति, हर साल प्रशासन की परमिशन से होती है पूजा

हजार वर्ष प्राचीन नागा साधुओं का श्रीराम मंदिर उपेक्षा का शिकार, जमीन पर भूमाफिया की नजर

अनूपपुर की पुरातत्व विभाग की टीम ने किया अवलोकन

अनूपपुर से पुरातत्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर बारीकी से मूर्ति का अवलोकन किया. टीम का कहना है कि ये मूर्ति 10वीं शताब्दी की हो सकती है. पुरातत्व विभाग जल्द ही इस मूर्ति का परीक्षण कराएगा. जिस किसान के खेत में ये खुदाई के दौरान मिली, वह खुद को सौभाग्शाली समझ रहे हैं. किसान हीरालाल का कहना है कि मूर्ति मिलते ही ग्राम के सरपंच के साथ ही प्रशासन को अवगत कराया गया.

Last Updated :Mar 12, 2024, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details