राजस्थान

rajasthan

आरपीएससी : आंध्र प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया आयोग का दौरा, जानी परीक्षा प्रणाली - AP Senior officials visited RPSC

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 28, 2024, 8:32 PM IST

AP Senior officials visited RPSC, आरपीएससी की ओर से लागू परीक्षा प्रणाली, वन टाइम रजिस्ट्रेशन, ऑन स्क्रीन मार्किंग प्रणाली व पद संरचना का अध्ययन करने के लिए आंध्र प्रदेश के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने आयोग कार्यालय का दौरा किया. इस दौरान दोनों अधिकारियों ने आयोग के विभिन्न नवाचारों सहित प्रक्रिया व प्रणाली संवर्धन को लेकर विस्तृत चर्चा की.

AP Senior officials visited RPSC
AP Senior officials visited RPSC

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से लागू परीक्षा प्रणाली, वन टाइम रजिस्ट्रेशन, ऑन स्क्रीन मार्किंग प्रणाली व पद संरचना का अध्ययन करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने आयोग कार्यालय का दौरा किया. इसको लेकर आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि आंध्र प्रदेश के कार्मिक व सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव पोला भास्कर और अतिरिक्त सचिव श्रीनिवासुलू ने आयोग अध्यक्ष संजय क्षोत्रिय, सचिव और मुख्य परीक्षा नियंत्रक आशुतोष गुप्ता के साथ आयोग में किए गए विभिन्न नवाचारों सहित प्रक्रिया व प्रणाली संवर्धन के संबंध में विस्तृत चर्चा की.

इस दौरान आंध्र प्रदेश के दोनों अधिकारियों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से पाठ्यक्रमों की समीक्षा, संशोधन और संरचना, प्रश्न पत्र की गुणवत्ता, मूल्यांकन और परीक्षा प्रणाली के अलावा पेपर सेटिंग और साक्षात्कार प्रक्रिया से संबंधित भी विभिन्न आवश्यक जानकारियां दी गई. आंध्र प्रदेश सरकार के अधिकारियों के दल ने आयोग की प्रक्रियाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह प्रक्रियाएं अन्य आयोग के लिए भी अनुकरणीय है.

इसे भी पढ़ें -खाद्य सुरक्षा अधिकारी भर्ती, काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर - RPSC

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग की वर्तमान संरचना के पुनर्गठन के उद्देश्य से आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से विशेष मुख्य सचिव बी राजशेखर की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों के लोक सेवा आयोग की संरचना का अध्ययन करने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है. इस समिति की ओर से संघ लोक सेवा आयोग के अतिरिक्त देशभर में से केवल राजस्थान लोक सेवा आयोग और केरल लोक सेवा आयोग का चयन अध्ययन के लिए किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details