उत्तराखंड

uttarakhand

अच्छी पहल: उत्तरौं गांव में शादी समारोह में शराब परोसी तो परिवार का होगा सामाजिक बहिष्कार, देना होना अर्थदंड

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 4, 2024, 12:40 PM IST

Liquor Ban In Uttarkashi गढ़वाल मंडल की महिलाओं ने शराब के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने शादी और अन्य समारोह में शराब परोसे जाने का विरोध करते हुए पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही जो गांव में शराबबंदी का उल्लंघन करेगा उस परिवार पर अर्थदंड भी लगाया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

उत्तरकाशी:भटवाड़ी विकासखंड के उत्तरौं गांव में जनप्रतिनिधियों सहित महिला और युवक मंगल दल की ओर से शादी सहित किसी भी समारोह में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. महिला मंगल दल की ओर से निर्णय लिया गया है कि जिस शादी समारोह में शराब परोसी जाएगी, उस शादी समारोह का गांव की सभी महिलाएं बहिष्कार करेंगी. वहीं साल्ड गांव में भी महिलाओं ने बैठक कर गांव में शादी में शराब परोसने पर 25 हजार रुपए का आर्थिक दंड रखा है.

उत्तरौं गांव में ग्राम प्रधान धर्मवीर सिंह पंवार और बीडीसी सदस्य नीलम राणा की अध्यक्षता में महिला और युवक मंगल दल सहित ग्रामीणों की बैठक हुई. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि गांव में शादी हो या अन्य किसी भी प्रकार के समारोह में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. गांव की महिलाओं ने कहा कि अगर इसके बावजूद भी कोई परिवार इस निर्णय को नहीं मानता है तो उनके परिवार के सभी समारोह का महिलाएं पूर्ण बहिष्कार करेंगे.

इसके साथ ही उस परिवार पर 21 हजार का अर्थदंड भी लगाया जाएगा. बता दें कि पिछले एक वर्ष में जनपद में शराबबंदी को लेकर गांव-गांव में एक मुहिम चल रही है. एक वर्ष में 30 से अधिक गांवों में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. जो कि समाज में एक अभियान की तरह फैल रहा है. वहीं उत्तरकाशी पुलिस की ओर से भी अपने गांव में शराब पर प्रतिबंध लगाने वाले जनप्रतिनिधियों सहित महिला और युवक मंगल दल को सम्मानित किया जा रहा है.

पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी का कहना है कि ग्रामीणों का नशे को रोकने के लिए यह सराहनीय कदम है. इससे गांव ही नहीं बल्कि पूरे समाज के उत्थान में यह सहयोगी साबित होगा. पुलिस भी ग्रामीणों का मनोबल बढ़ाने के लिए समय-समय पर उन्हें सम्मानित कर रही है.

पढ़ें-

सारी गांव में महिलाओं ने की शराबबंदी! शादी में नहीं परोसी जाएगी शराब, मीट मांस भी लगाया बैन

रुड़की के लिब्बरहेड़ी गांव में अवैध शराब के ठिकाने पर छापा, हजारों लीटर लहन और कच्ची मदिरा की नष्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details