उत्तराखंड

uttarakhand

जिस विषय की होगी परीक्षा, उस विषय के शिक्षक की नहीं लगेगी ड्यूटी, अपर निदेशक ने दिए निर्देश

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 13, 2024, 4:59 PM IST

Uttarakhand board exam 2024 अल्मोड़ा में आज माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं मंडल के अपर निदेशक लीलाधर व्यास परीक्षा केंद्र पहुंचे, जहां उन्होंने परीक्षा संचालन की प्रक्रिया को परखा. इसी बीच उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस विषय की परीक्षा होगी, उस दिन उस विषय के शिक्षकों की ड्यूटी न लगाई जाए.

Etv Bharat
Etv Bharat

अल्मोड़ा: उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. इसी बीच माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं मंडल के अपर निदेशक लीलाधर व्यास ने बोर्ड परीक्षा के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों और केंद्र व्यवस्थापकों को नकल विहिन परीक्षा कराने समेत अनेक निर्देश दिए.

कुमाऊं मंडल के अपर निदेशक ने परीक्षा केंद्रों का लिया जायजा:माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं मंडल के अपर निदेशक लीलाधर व्यास ने कहा कि आज राजकीय इंटर कॉलेज लोधिया, इंटर कॉलेज अल्मोड़ा, एडम्स इंटर कॉलेज, रैमजे इंटर कॉलेज और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में चल रही हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं का जायजा लिया गया है. परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गए हैं कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में जिस दिन जिस विषय की परीक्षा कराई जा रही है, उस दिन उस विषय के शिक्षकों की ड्यूटी न लगाई जाए.

बोर्ड परीक्षाएं शांतिपूर्वक संचालित:वहीं, अगर किसी केंद्र में ऐसी अनियमितता पाई जाती है, तो केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. अपर निदेशक लीलाधर व्यास ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं शांतिपूर्वक संचालित की जा रही हैं. बुधवार को इंटर की रसायन विज्ञान विषय और हाईस्कूल की संस्कृत विषय की परीक्षा कराई गई है. उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को परीक्षाओं की गोपनीयता और सुचिता पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता बताई.

27 फरवरी से शुरू हैं बोर्ड परीक्षाएं:बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं 27 फरवरी 2024 से शुरू हो गई थी. इस बार बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 210,354 (2 लाख 10 हजार 354) छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं. पहले दिन हाईस्कूल की हिंदुस्तानी संगीत का पेपर शुरू हुआ था. इंटरमीडिएट के छात्रों की शुरुआत हिंदी और कृषि की परीक्षा से हुई थी.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details