उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में दिखने लगा गर्मी का असर, शुरू हुआ जंगलों के जलने का सिलसिला, आज 24 घटनाएं दर्ज - forest fire in uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 8, 2024, 9:20 PM IST

forest fire in uttarakhand, Uttarakhand Forest fire incidents प्रदेश में वनों की आग वन विभाग के साथ ही राज्य सरकार के लिए भी बड़ी चिंता बनी हुई है. गर्म होते मौसम के बीच ऐसी घटनाओं को रोकना बड़ी चुनौती भी है. आज प्रदेश में वनाग्नि की 24 घटनाएं दर्ज हुई. ये आंकड़ा इस सीजन का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

Etv Bharat
शुरू हुआ जंगलों के जलने का सिलसिला

देहरादून: गर्म होते मौसम का असर अब जंगलों पर भी दिखने लगा है. उत्तराखंड में वनाग्नि की सबसे ज्यादा घटनाएं सोमवार को देखने को मिली. प्रदेश के जंगलों में आज कुल 24 वनाग्नि की घटनाएं हुई, जो इस सीजन में सबसे बड़ा आंकड़ा है. बढ़ते तापमान के चलते आने वाले दिनों में घटनाएं बढ़ने की संभावना है.

उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाएं अब बढ़ने लगी हैं. स्थिति यह है कि इस सीजन में आज रिकॉर्ड घटनाएं देखने को मिली हैं. प्रदेश के जंगलों मे 24 घंटों के भीतर 24 घटनाएं हुईं, जो नवंबर से अब तक इकट्ठे किये गए आंकड़ों में सबसे अधिक है. सोमवार को जंगलों में कुल 24 घटनाएं हुई. जिसमें से आरक्षित वन क्षेत्र में 19 घटनाएं और सिविल वन पंचायत क्षेत्र में पांच घटनाएं हुई. इन घटनाओं में 21.32 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए. जिसमें 48690 रुपए की आर्थिक क्षति का आंकलन किया गया है. अभी फिलहाल राज्य में मानव या पशु क्षति का कोई रिकॉर्ड नहीं है.

वन विभाग 1 नवंबर से लगातार जंगलों में लग रही आग का रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है. इस लिहाज से देखा जाए तो पिछले 5 महीने 8 दिन के भीतर अब तक जंगलों में 117 आग की घटनाएं हो चुकी हैं. जिसमें 114.25 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए हैं. इन घटनाओं में अब तक 252770 की आर्थिक क्षति हो चुकी है.वनाग्नि की घटनाओं से निपटने के लिए वन विभाग अतिरिक्त तैयारी कर रहा है इस बार ऐसी घटनाओं की न केवल निगरानी कर रहा है. साथ ही अतिरिक्त मैनपॉवर लगाकर इसके लिए फूल प्रूफ तैयारी कर रहा है.

पढ़ें-Uttarakhand Forest Fire: मौसम की बेरुखी से उत्तराखंड पर मंडरा रहा वनाग्नि का खतरा, केंद्र सरकार से मिलेगी विशेष राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details