दिल्ली

delhi

अमेरिका: राष्ट्रपति बाइडेन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता

By PTI

Published : Feb 4, 2024, 11:11 AM IST

Joe Biden wins South Carolina : राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार, 3 जनवरी को दक्षिण कैरोलिना डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल की. उनके मुकाबले में ​​55 प्रतिनिधि मैदान में थे. हालांकि, बाइडेन को चुनौती देने वाले सबसे करीबी उम्मीदवार मैरिएन विलियमसन ही थे जिन्हें उन्होंने हरा दिया.

Joe Biden wins South Carolina
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन. (AP)

कोलंबिया: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश में राष्ट्रपति पद के लिए इस साल होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत कराए गए साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव में आसानी से जीत हासिल कर ली. बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों-मिनेसोटा से सांसद डीन फिलिप्स और लेखिका मैरिएन विलियम्सन को शनिवार को हुए प्राइमरी चुनाव में हरा दिया.

बाइडेन ने जीत हासिल करने के बाद कहा कि साउथ कैरोलाइना के मतदाताओं ने 2020 में राजनीतिक विश्लेषकों को गलत साबित किया था, उन्होंने हमारे प्रचार अभियान में नई जान फूंकी थी और हमें राष्ट्रपति पद जीतने की राह पर आगे बढ़ाया था.

उन्होंने कहा कि अब 2024 में भी साउथ कैरोलाइना के लोगों ने अपनी पसंद बता दी है. मुझे इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि आपने हमें राष्ट्रपति पद का चुनाव फिर से जीतने और (पूर्व राष्ट्रपति) डोनाल्ड ट्रंप को फिर से हराने की राह पर अग्रसर किया है.

पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी इस प्राइमरी चुनाव ने बाइडेन को पार्टी उम्मीदवार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने है और इससे पहले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी अपने-अपने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया से गुजर रही हैं.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details