बिहार

bihar

TRE 3.0: मार्च में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा, केके पाठक ने चौथे चरण को लेकर भी किया बड़ा ऐलान

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 2, 2024, 4:35 PM IST

Updated : Feb 2, 2024, 6:35 PM IST

Bihar Teacher Recruitment: मार्च महीने में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा आयोजित की जाएगी और अगस्त में चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा होगी. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस बात का ऐलान कर दिया है. पढ़ें पूरी खबर.

इस दिन होगी तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा, केके पाठक ने चौथे चरण को लेकर भी किया बड़ा ऐलान
इस दिन होगी तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा, केके पाठक ने चौथे चरण को लेकर भी किया बड़ा ऐलान

केके पाठक का बड़ा बयान

किशनगंज:बिहार में दो चरण की शिक्षक बहालीपरीक्षा संपन्न हो गई है और 2.17 लाख नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र के साथ उन्हें विद्यालयों में भी योगदान करा दिया गया है. इसी बीच 4.50 लाख नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी बनाने के लिए 25 फरवरी से सक्षमता परीक्षा का आयोजन शुरू हो रहा है.

'मार्च में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा': इन्हीं सब स्थितियों के बीच बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने स्पष्ट कर दिया है कि मार्च महीने में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा आयोजित की जाएगी और अगस्त में चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा होगी.

"चौथा राउंड भी होगा. मार्च में तीसरा चरण है. अगस्त में चौथे चरण की बहाली होगी. बहाली होने जा रही है, चिंता मत करो. अब हम नियोजित शिक्षकों की ट्रेनिंग पर ध्यान दे रहे हैं. सभी शिक्षक लेक्चर को रिकॉर्ड करें."- केके पाठक, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग

किशनगंज में एक विद्यालय में निरीक्षण करने पहुंचे केके पाठक

केके पाठक ने किया ऐलान: शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव के के पाठक बिहार के शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए काफी एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. लगातार विभिन्न जिलों का भ्रमण कर विद्यालयों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसी कड़ी में वह शुक्रवार को किशनगंज के दौरे पर गए.

अगस्त में चौथे चरण की परीक्षा:किशनगंज में एक विद्यालय में निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बताया कि मार्च महीने में ही तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं अगस्त महीने में बीपीएससी के निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा भी होगी. चौथे चरण में भी एक लाख के करीब वैकेंसी होगी.

केके पाठक के कार्यक्रम में मौजूद शिक्षक

70,000 से अधिक पदों पर वैकेंसी की उम्मीद: आपको बता दें कि फरवरी महीने की आखिरी सप्ताह तक तीसरे चरण के शिक्षक बहाली को लेकर नोटिफिकेशन निकलने वाली है. सभी जिलों से रिक्तियां मांगी गई है और पूर्व के बहाली के रिक्त पड़े सीटों को मिलाकर 70000 से अधिक पदों पर वैकेंसी आने की उम्मीद है.

किशनगंज में केके पाठक का स्वागत

बिहार में रोजगार की भरमार: पहले चरण में 1.70 लाख शिक्षकों के पद पर वैकेंसी निकली थी. वहीं दूसरे चरण में 1.23 लाख शिक्षकों के पद पर वैकेंसी निकली थी. अब एक बार फिर तीसरे चरण में लाखों वैकेंसी आने का पूर्वानुमान है. बिहार में शिक्षा विभाग इस समय नौकरी देने वाला विभाग बना हुआ है और लाखों नौकरियां विभाग में दी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें:

BSSC इंटर स्तरीय परीक्षा के लिए एक सीट पर 204 उम्मीदवार, जानें कैसे करें हाई कॉम्पिटिशन की तैयारी

BPSC शिक्षक भर्ती में 3 चांस की बाध्यता हटाने की उठी मांग, सिविल सेवा परीक्षा की तरह मिले अवसर

TRE 2.0: 26 हजार शिक्षकों को CM नीतीश ने सौंपा नियुक्ति पत्र, बोले- 'खुशी है कि दूसरे प्रदेशों के लोग शिक्षक बने हैं'

'नीतीश-तेजस्वी की सरकार है, रोजगार की भरमार है', नियुक्ति पत्र वितरण को लेकर लगे पोस्टर पर RJD ने कही ये बात

Last Updated :Feb 2, 2024, 6:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details