दिल्ली

delhi

भारतीय महिलाएं सबसे अधिक रियल एस्टेट में करती हैं निवेश- रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 8, 2024, 5:00 PM IST

Indian women in Real estate- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जारी किए गए ANAROCK सर्वे से पता चला है कि महिलाएं सेल्फ यूज या निवेश के लिए घर खरीद रही हैं. साथ ही ये भी आया है कि 57 फीसदी भाग लेने वाली महिला घर खरीदार 3BHK पसंद करती हैं. वहीं, 29 फीसदी 2 bhk पसंद करती हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Indian women in Real estate
रियल एस्टेट

नई दिल्ली:जैसे-जैसे महिलाएं आर्थिक रूप से अधिक सशक्त हो जाती हैं. फिर वे बड़े घर को पसंद करती हैं और रियल एस्टेट उनके लिए पसंदीदा निवेश है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जारी किए गए ANAROCK सर्वे से पता चलता है कि 57 फीसदी भाग लेने वाली महिला घर खरीदार 3BHK पसंद करती हैं. वहीं, 29 फीसदी 2 bhk पसंद करती हैं.

रियल एस्टेट

रिस्पॉन्डेंट करने वाली महिलाओं में से 64 फीसदी मध्य और प्रीमियम सेक्शन के आवास (45 लाख रुपये - 1.5 करोड़ रुपये) खरीदनाचाहती है. दिलचस्प बात यह है कि 23 फीसदी 1.5 करोड़ से अधिक कीमत वाले लक्जरी घर खरीदना पसंद करती हैं. वहीं, 71 फीसदी महिला रिस्पॉन्डेंट तैयार घरों या संपत्तियों को 6 महीने के भीतर पूरा करना पसंद करती हैं.

रियल एस्टेट

महिला के नाम पर रजिस्ट्रड प्रॉपर्टी के लिए कम स्टांप कर और विशेष आवास लोन कार्यक्रमों ने भी महिलाओं के लिए रियल एस्टेट में निवेश करना आसान बना दिया है.

रियल एस्टेट

महिलाएं निवेश के लिए घर खरीद रही
संतोष कुमार, वाइस चेयरमैन - एनारॉक ग्रुप ने कहा कि आज महिलाएं घर खरीदने की प्रक्रिया में केवल प्रभावशाली नहीं हैं, बल्कि स्वतंत्र निर्णय निर्माता हैं और सेल्फ यूज या निवेश के लिए घर खरीद रही हैं. नए एनारॉक कंज्यूमर सेंटीमेंट सर्वे के अनुसार, एक बड़ी उपलब्धि 78 फीसदी महिला घर खरीदार अंतिम उपयोग के लिए घर खरीदना पसंद करते हैं, और 22 फीसदी निवेश के लिए ऐसा करेंगी. यदि हम 2021 की दूसरी छमाही में पीछे मुड़कर देखें, तो यह अंतिम-उपयोग बनाम निवेश अनुपात 74:26 था.

रियल एस्टेट

16 फीसदी शेयर बाजार को पसंद करती
सर्वे में यह भी पाया गया कि 61 फीसदी महिला रिस्पॉन्डेंट आवास को पसंदीदा निवेश परिसंपत्ति वर्ग के रूप में देखती हैं. लगभग 16 फीसदी शेयर बाजार को पसंद करती और 14 फीसदी सोना पसंद करती हैं. कुल 5,510 सर्वे प्रतिभागियों में से महिलाओं की हिस्सेदारी 50 फीसदी थी.

रियल एस्टेट

विशेष रूप से, 57 फीसदी महिला रिस्पॉन्डेंट के लिए 3बीएचके सबसे पसंदीदा कॉन्फिगरेशन हैं, इसके बाद 29 फीसदी महिला घर चाहने वालों ने 2बीएचके के लिए मतदान किया. लगभग 9 फीसदी 4बीएचके या उससे बड़े घरों की तलाश में हैं.

रियल एस्टेट

बजट वाली महिलाएं मिड सेगमेंट हाउसिंग खरीदती
बजट सीमा के संदर्भ में, घर चाहने वाली लगभग 36 फीसदी रिस्पॉन्डेंट महिलाएं मिड सेगमेंट हाउसिंग (कीमत 45 से 90 लाख रुपये) खरीदना पसंद करती हैं, इसके बाद 28 फीसदी 90 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपये के बीच की कीमत वाले प्रीमियम घर पसंद करती हैं. लगभग 23 फीसदी लोग 1.5 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले लक्जरी घर खरीदना पसंद करते हैं. केवल 20 फीसदी लोग 45 लाख रुपये से कम कीमत वाले किफायती घर खरीदना पसंद करते हैं.

रियल एस्टेट

संतोष कुमार ने आगे कहा कि जबकि सर्वे से पता चलता है कि सर्वेक्षण में शामिल सभी घर चाहने वालों में से 24 फीसदी अब नई लॉन्च की गई संपत्तियों को पसंद करते हैं, गहराई से पता चलता है कि केवल 15 फीसदी महिला रिस्पॉन्डेंट को नई लॉन्च की गई परियोजनाओं में घर पसंद हैं.

रियल एस्टेट

71 फीसदी की भारी संख्या उन संपत्तियों पर ध्यान केंद्रित करेगी जो या तो तैयार हैं या अगले छह महीनों के भीतर पूरी होने वाली हैं. यह इंगित करता है कि अधिकांश तत्काल सेल्फ यूज के लिए खरीद रहे हैं. हाल के वर्षों में भारत में महिला सशक्तिकरण एक मुख्य विषय बन गया है, उनके उत्थान के लिए सरकार द्वारा विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं. सबसे हाल ही में संसद में महिला आरक्षण विधेयक, 2023 का पारित होना था. बड़ी संख्या में भारतीय महिलाएं अपना घर खरीद रही हैं क्योंकि वे सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस करना चाहती हैं, और अधिक एकल महिलाएं अकेले और एकल परिवारों में रह रही हैं.

रियल एस्टेट

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details