दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024: मिलिए मल्टीनेशनल कंपनियों की महिला CEO से, जिन्होंने पाया खास मुकाम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 8, 2024, 10:41 AM IST

International Women's Day 2024- राजनीति से लेकर शिक्षा तक, व्यवसाय से लेकर सामाजिक सेवाओं तक, कला और संस्कृति से लेकर खेल तक, एयरोस्पेस से लेकर मीडिया तक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी से लेकर साहित्य तक, मनोरंजन से लेकर परोपकार तक, आध्यात्मिक और धार्मिक नेतृत्व, महिलाएं हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं. इस खबर से जानते है दुनिया की सबसे ताकतवर महिला सीईओ के बारे में. पढ़ें पूरी खबर...

International Women's Day 2024
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024

नई दिल्ली:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जा रहा है. यह दिन दुनिया भर की सभी महिलाओं को उनकी उपलब्धियों को उजागर करने, उनके अधिकारों की वकालत करने और लैंगिक समानता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है. इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जानते है उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने ने विश्वस्तर पर अपना नाम बनाया है.

जानें दुनिया की सबसे ताकतवर महिला सीईओ को-

  1. जूली स्वीट, एक्सेंचर की सीईओ- जूली स्वीट एक्सेंचर की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. सितंबर 2019 में सीईओ बनीं और सितंबर 2021 में अध्यक्ष का अतिरिक्त पद संभाला हैं. इससे पहले, उन्होंने कंपनी के सबसे बड़े भौगोलिक बाजार, उत्तरी अमेरिका में एक्सेंचर के व्यवसाय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया था. इससे पहले, वह पांच साल तक एक्सेंचर की जनरल काउंसिल, सचिव और मुख्य अनुपालन अधिकारी थीं. 2010 में एक्सेंचर में शामिल होने से पहले, जूली लॉ फर्म क्रावथ, स्वेन एंड मूर एलएलपी में 10 साल तक भागीदार थी.
    जूली स्वीट, एक्सेंचर की सीईओ
  2. लिसा सु, एएमडी की सीईओ- अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में, डॉ. लिसा टी. सु ने एएमडी को उच्च-प्रदर्शन और अनुकूली कंप्यूटिंग लीडर और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती सेमीकंडक्टर कंपनियों में से एक में बदलने का नेतृत्व किया हैं. अध्यक्ष और सीईओ के रूप में सेवा करने से पहले, वह एएमडी की व्यावसायिक इकाइयों, बिक्री, वैश्विक संचालन और बुनियादी ढांचे को सक्षम करने वाली टीमों को एक बाजार-सामना करने वाले संगठन में एकीकृत करने के लिए जिम्मेदार मुख्य परिचालन अधिकारी थीं, जो उत्पाद रणनीति और निष्पादन के सभी पहलुओं के लिए जिम्मेदार थी. डॉ. सु जनवरी 2012 में वैश्विक व्यापार इकाइयों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक के रूप में एएमडी में शामिल हुए और एएमडी उत्पादों और समाधानों के एंड-टू-एंड व्यापार निष्पादन को चलाने के लिए जिम्मेदार थे.
    लिसा सु, एएमडी की सीईओ
  3. मेलानी पर्किन्स, सीईओ, कैनवा-मेलानी पर्किन्स, जिन्होंने 2013 में तीस साल की उम्र में कैनवा की स्थापना की, वह सबसे कम उम्र की महिला डिजिटल यूनिकॉर्न में से एक बन गईं, जब कंपनी की शुरुआत के केवल पांच साल बाद कंपनी का मूल्य 1 बिलियन डॉलर था. कैनवा की त्वरित वृद्धि और महत्वाकांक्षी योजनाओं ने उसे एटलसियन के बाद सिडनी का सबसे सफल संस्थापक बना दिया है, क्योंकि कंपनी की कीमत आसमान छू रही है. 25 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ कैनवा अब तक के सबसे मूल्यवान व्यवसायों में से एक है.
    मेलानी पर्किन्स, सीईओ, कैनवा
  4. नैन्सी जू, सीईओ, मूनहब- मूनहब के सीईओ और संस्थापक, एलएलएम द्वारा संचालित लोगों का सर्च इंजन है. मूनहब वर्तमान में उपलब्ध सबसे उन्नत एआई-संचालित लोगों के लिए सर्च इंजन विकसित कर रहा है.
    नैन्सी जू, सीईओ, मूनहब
  5. मैरी बर्रा, जनरल मोटर्स की सीईओ-2014 से जीएम की सीईओ, बर्रा अमेरिका में तीन बड़े वाहन निर्माताओं में से एक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं. बर्रा ने इलेक्ट्रिक वाहनों और सेल्फ-ड्राइविंग कारों में अरबों का निवेश किया है. कंपनी ने 2023 के अंत में कहा था कि जीएम का लक्ष्य 2025 के अंत तक 1 मिलियन ईवी का उत्पादन करना है. बर्रा ने पहली बार 1980 में जीएम में उनके सह-ऑप कार्यक्रम में एक छात्र के रूप में काम करना शुरू की थी. उन्होंने जिस प्रथम डिवीजन के तहत काम किया वह पोंटिएक मोटर्स था.
    मैरी बर्रा, जनरल मोटर्स की सीईओ
  6. करेन लिंच सीवीएस हेल्थ-दुनिया की सबसे प्रभावशाली व्यवसायी महिलाओं में से एक मानी जाने वाली, करेन लिंच फरवरी 2021 में सीवीएस हेल्थ में सीईओ बनीं, जब उन्होंने दीर्घकालिक प्रमुख लैरी मेरलो की जगह ली. सिग्ना और मैगलन हेल्थ सर्विसेज में कार्यकारी पदों पर रह चुकी लिंच के पास स्वास्थ्य सेवा उद्योग में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है.
    करेन लिंच सीवीएस हेल्थ
  7. सिन यिन टैन- पिंग एन इंश्योरेंस- सिंगापुर के रहने वाली, सिन यिन टैन के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री है, साथ ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान दोनों में मास्टर डिग्री है - ये सभी मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से हैं.
    सिन यिन टैन- पिंग एन इंश्योरेंस
  8. रोजलिंड ब्रेवर - वालग्रीन्स बूट्स एलायंस-2021 में Walgreens Boots Alliance में CEO के पद पर रोजालिंड ब्रूअर की नियुक्ति ने उन्हें S&P 500 कंपनी के शीर्ष पर एकमात्र अश्वेत महिला बना दिया. 2019 में, यह ट्रेलब्लेज़र अमेजन के बोर्ड पर बैठने वाली पहली अश्वेत महिला बन गई थी.
    रोजलिंड ब्रेवर - वालग्रीन्स बूट्स एलायंस
  9. गेल बौड्रीक्स - एलेवेंस हेल्थ-डार्टमाउथ कॉलेज में अपने समय के दौरान बास्केटबॉल कोर्ट पर एक सफल एथलीट, गेल बौड्रीक्स ने बाद में 1989 में कोलंबिया बिजनेस स्कूल से एमबीए पूरा किया.
    गेल बौड्रीक्स - एलेवेंस हेल्थ

  10. सारा लंदन - सेंटीन-2020 में ऑप्टम एनालिटिक्स से सेंटीन में शामिल होने के बाद से सारा लंदन ने जबरदस्त वृद्धि का आनंद लिया है. शुरुआत में टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड मॉडर्नाइजेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए, लंदन ने वाइस चेयरमैन बनने के लिए आगे बढ़ते हुए कई जिम्मेदारियां निभाईं.
    सारा लंदन - सेंटीन
  11. कैरोल टोमे - यूपीएस-कैरोल टोमे ने अपना करियर दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के लिए काम करते हुए बिताया है. यूनाइटेड बैंक ऑफ डेनवर (अब वेल्स फार्गो) के साथ एक वाणिज्यिक लेंडर के रूप में शुरुआत करने के बाद, टोमे जॉन्स-मैनविल कॉरपोरेशन में बैंकिंग निदेशक बनी, और फिर रिवरवुड इंटरनेशनल में उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष बनी.
    कैरोल टोमे - यूपीएस
  12. जेन फ्रेजर - सिटीग्रुप-2021 में अपना पद संभालने वाली एक और सीईओ, जेन फ्रेजर सिटीग्रुप की पहली महिला प्रमुख हैं. इसके अलावा, फ्रेजर इतिहास में एक प्रमुख वॉल स्ट्रीट बैंक चलाने वाली पहली महिला हैं.
    जेन फ्रेजर - सिटीग्रुप

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details