उत्तराखंड

uttarakhand

भारत नेपाल सीमा पर 19 लाख से ज्यादा का सामान लदा ट्रक पकड़ा गया, नेपाल पुलिस ने ड्राइवर को किया अरेस्ट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 7, 2024, 9:33 AM IST

Truck loaded with goods caught at Nepal border भारत-नेपाल सीमा पर तस्करी की खबरें अक्सर आती रहती हैं. इस बार नेपाल पुलिस ने भारत से नेपाल सामान ले जा रहे ट्रक को पकड़ा है. नेपाल पुलिस का दावा है कि इस ट्रक से 19 लाख रुपए से ज्यादा का सामान बरामद हुआ है, जिसके कागज ड्राइवर नहीं दिखा सका. सामान जब्त कर ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब नेपाल के कानून के अनुसार ही ड्राइवर को जमानत मिल सकेगी.

India nepal border
भारत नेपाल सीमा समाचार

पिथौरागढ़ (उत्तराखंड): भारत नेपाल सीमा के बीच काली नदी पर जल स्तर कम होने से तस्कर सक्रिय हो गए हैं. नेपाल की बैतड़ी पुलिस ने बैतड़ी के पाटन नगरपालिका क्षेत्र में ट्रक से भारतीय घोड़ा बीड़ी, चीनी, प्याज के साथ अन्य सामान सहित 19 लाख 8 हजार 4 सौ 40 मूल्य का सामान जब्त किया है. चालक को गिरफ्तार कर ट्रक अपने कब्जे में लिया है. जब्त सामान कैलाली भंसार कार्यालय धनगढ़ी को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है.

भारत नेपाल सीमा पर सामान लदा ट्रक पकड़ा गया: नेपाल के बैतड़ी पुलिस के प्रवक्ता नन्द राज जोशी ने बताया कि भारत के पिथौरागढ़ और चम्पावत जिलों के रूम, ध्याण और पंचेश्वर क्षेत्र से ट्यूब और कश्ती से अवैध तरीके से बिना भंसार (कस्टम) दिये एक ट्रक में 8 पेटी (832) बंडल भारतीय घोड़ा बीड़ी, चीनी 18 क्विंटल (36) कट्टे, प्याज 1,184 किलो के साथ खाने का तेल, माचिस, गुड़ मिठाई, गुड पट्टी, मिश्री, सोन पापड़ी, नमकीन, पनीर, धागा, पेप्सी, दाल, चावल को लेकर ट्रक पकड़ा गया. ट्रक बैतड़ी के मैलोली नगरपालिका 3 लामालेक में पाटन मैलोली सड़क खंड अन्तर्गत मैलोली से पाटन जा रहा था. विशेष ख़ुफ़िया जानकारी के बाद पुलिस गश्ती दल द्वारा ट्रक को रोका गया. ट्रक ड्राइवर गणेश मडैल से ट्रक में रखे सामान की लिस्ट और वैधानिक कागजात मांगे गए. गणेश कागजात दिखाने में असमर्थ रहा. पुलिस ने ट्रक सहित चालक और सामान को आगे की कार्रवाई के लिए कैलाली भंसार कार्यालय धनगढ़ी को भेज दिया है.

नेपाल में सामान ले जाने पर देना होता है इतना टैक्स: भारतीय कस्टम विभाग झूलाघाट के इंस्पेक्टर सत्य राम ने बताया कि भारत से नेपाल निर्यात के लिए तम्बाकू पूरी तरह प्रतिबंध है. प्याज, चीनी, चावल, आटा पर वर्तमान में प्रतिबंध है. हालांकि सरकार इन सामान के निर्यात नियमों में समय समय बदलाव करती रहती है. नेपाल के महाकाली भंसार कार्यालय जुलाघाट के अधीक्षक अनील झा ने बताया कि भारतीय बीड़ी के आयात करने के लिए आयात कर्ता को भंसार कार्यालय में आयात करने की अनुमति मांगनी पड़ेगी. उसके बाद एक्साइज टैक्स कार्यालय से एक्साइज स्टाम्प स्टीकर (शुल्क 25 पैसा / स्टीकर) बीड़ी पर लगाना होगा. बीड़ी के मूल्य का 40% भंसार, 13% वैट और प्रत्येक सिल्ली पर 30 पैसा एक्साइज शुल्क लेकर आयात किया जा सकता है. चीनी पर 40% भंसार के साथ 13% वैट लगेगा. प्याज के आयात के लिए क्वारंटाइन कार्यालय की अनापत्ति, कृषि सुधार कर 9%, 13% वैट 1.5% आयकर देकर प्याज को आयात किया जा सकता है.

ट्रक ड्राइवर को अब ऐसे मिलेगी जमानत: नेपाल में यदि कोई व्यक्ति बिना भंसार (कस्टम) शुल्क जमा किए सामान के साथ पकड़ा जाता है तो उस व्यक्ति को भंसार कार्यालय तभी जमानत देगा, जब तक वह व्यक्ति पूरे सामान के मूल्य के बराबर जमानती राशि जमा ना कर दे.
ये भी पढ़ें: नेपाल सीमा से ₹8 लाख की विदेशी सिगरेट के साथ शख्स गिरफ्तार, दिनेशपुर में कछुए का मांस बेचने वाला अरेस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details