उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ऑनलाइन गेम का चैलेंज पूरा करने के लिए छत से कूद गया था किशोर, मौत से पहले पोस्ट की पूरी कहानी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 10, 2024, 9:46 AM IST

Online Game of Death: काशीनगरी में शुक्रवार को एक 19 साल के युवक ने अपार्टमेंट की छत से कूदकर जान दे दी थी. युवक के खुदकुशी करने की वजह किसी को समझ नहीं आ रही थी. इस बीच पुलिस की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. पुलिस जान देने की मुख्य वजह मौत के ऑनलाइन गेम का एडिक्शन मान रही है. आईए जानते हैं क्या है ये गेम और कैसे इसके चक्कर में युवा अपनी जान दे रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:काशीनगरी में शुक्रवार को एक 19 साल के युवक ने अपार्टमेंट की छत से कूदकर जान दे दी थी. युवक के खुदकुशी करने की वजह किसी को समझ नहीं आ रही थी. इस बीच पुलिस की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. पुलिस जान देने की मुख्य वजह मौत के ऑनलाइन गेम का एडिक्शन मान रही है. पुलिसिया जांच में यह बात सामने आई है कि रणवीर के मोबाइल फोन में लीग आफ लीजेंड गेम लोड था. इसका वह एडिक्ट था.

रणवीर ने अपने 19वें बर्थडे पर बिल्डिंग की 11वीं मंजिल से कूदकर जान दी थी. सबसे बड़ी बात यह है कि घटना के बाद किसी को यह समझ में ही नहीं आ रहा था कि आखिर में यह पूरा मामला था क्या. रणवीर उपाध्याय के सोशल मीडिया अकाउंट पर कई बातें पुलिस को ऐसी मिलीं जो उसकी मौत की वजह की ओर इशारा कर रही हैं कि उसने ऐसा क्यों किया.

रणवीर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर लीग आफ लीजेंड गेम का एक बड़ा हिस्सा यह साफ कर रहा है कि वह इस गेम को लेकर काफी एडिक्ट था. उसके इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजर नेम भी इस गेम के सबसे बड़े ऑनलाइन स्ट्रीमर टाइलर के नाम पर था. मौत से पहले रणवीर ने बर्थडे वाला पोस्ट किया और लिखा 'फ्लेक्स तो है 19 साल की उम्र में मौत.' इसमें फ्लेक्स शब्द का कनेक्शन इस गेम के एक रैंक या लेवल से है.

बता दें कि इस गेम की वजह से पहले भी ताइवान और ब्राजील में लोग सुसाइड कर चुके हैं. इस गेम के एडिक्ट लड़कों के जान देने का पैटर्न लगभग एक जैसा ही होता है. किसी लेवल को हारने के बाद लड़कों ने खुद जान दी है. ज्यादातर जान देने वालों की उम्र 20 साल से कम की ही रहती है. दरअसल, इस गेम में तीन-चार प्लेयर एक साथ खेलते हैं. फिर रैंक के मैच में बाकी टीमों के खिलाफ वह खेलते हैं.

हालांकि, इस लेवल पर जाने के बाद सुसाइड से क्या कनेक्शन है, इसका पता अभी नहीं चल पाया है. पुलिस जांच में पता चला है कि रणवीर ने जन्मदिन पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बचपन की फोटो लगाकर लिखा था, 'फ्लेक्स तो है 19 साल की उम्र में मौत.' कुछ देर बाद रणवीर के इस मैसेज पर उसका एक दोस्त पूछता है, 'ब्रो 19 साल की उम्र में मौत मींस.' रणवीर ने स्टेट्स लगाकर जवाब दिया, 'इसको कल लाइव आकर बताऊंगा.'

इसके बाद भी दूसरे स्टेट्स में रणवीर ने 'डांट डाई निग्गा आई वांट मोर कोलैब' जवाब में लिखा था. 'बन्नी इज माई बेस्टी' जिसमें एक ऐसा इंस्टाग्राम फिल्म का सीन लगाया गया था, जिसमें एक आदमी पहाड़ से कूद जाता है. फिर अपनी छत की फोटो लगाकर उसने इंस्टाग्राम पर इसे शेयर भी किया था. इसी छत से उसने छलांग भी लगाई.

ये भी पढ़ेंः वाराणसी में युवक ने अपने जन्मदिन के दिन मौत को लगाया गले, पुलिस तलाश रही खुदकुशी की वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details