दिल्ली

delhi

ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर, आदित्य L-1 लॉन्च वाले दिन चला था पता

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 4, 2024, 3:56 PM IST

S Somanath Cancer : इसरो चीफ एस सोमनाथ पेट के कैंसर से पीड़ित हैं. उनको इस बीमारी के बारे में जानकारी आदित्य-एल1 के लॉन्च होने वाले दिन मिली थी. बीमारी के बारे में जानकारी इसरो प्रमुख ने एक इंटरव्यू में दी.

ISRO Chief S Somanath
इसरो प्रमुख एस सोमनाथ

बेंगलुरु :भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) चीफ डॉ. एस सोमनाथ कैंसर से पीड़ित हैं. उन्होंने इस बात का खुलासा हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में किया. उन्होंने बताया कि कैंसर होने की जानकारी उन्हें भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य-एल1 के लॉन्च के दिन मिली. इसरो चीफ सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च के समय उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर दिक्कत थी. हालांकि उस समय उन्हें कैंसर के बारे में पता नहीं था. इतना ही नहीं मैं इसके बारे में समझ भी नहीं पाया था.

बता दें कि 2 सितंबर 2023 को आदित्य एल1 लॉन्च हुआ किया गया था. उसी दिन उनको कैंसर होने के बारे में जानकारी मिली थी, इससे उनके परिवार के साथ ही सहकर्मियों के लिए बहुत बड़ा झटका था. सोमनाथ का 2 सितंबर को नियमित स्कैन हुआ था, जिसमें जांच के दौरान पता चला था कि उनके पेट में कैंसर है. बीमारी के बारे में पता चलने के बाद सोमनाथ आगे की जांच के लिए चेन्नई गए. यहां पर उन्हें कैंसर होने की पुष्टि हुई.

बताया जाता है कि सोमनाथ की यह बीमारी वंशानुगत है. हालांकि इसके बाद एस सोमनाथ का ऑपरेशन किए जाने के साथ कीमोथेरेपी की गई. कैंसर की पुष्टि होने के बाद एस सोमनाथ ने कहा था कि यह परिवार के लिए काफी बड़ा झटका था. लेकिन अब मैं कैंसर और इसके इलाज को ही एक समाधान मानता हूं.

इस बारे में सोमनाथ ने कहा कि उस वक्त मैं इस बात को लेकर निश्चित नहीं था कि कैंसर का पूरा इलाज हो सकता है. लेकिन मैंने इलाज कराया. वहीं इलाज के बाद जितनी तेजी के साथ स्वास्थ्य में सुधार हुआ वह भी किसी चमत्कार से कम नहीं था. उन्होंने बताया कि मैं अस्पताल में चार दिनों तक रहा. इसरो में मैंने पांचवें दिन से ड्यूटी शुरू कर दी थी. सोमनाथ ने कहा कि इस दौरान मैं नियमित रूप से जांच कराए जाने के साथ स्कैन से गुजरूंगा. अब मैं पूरी तरह से ठीक हो चुका हूं.

ये भी पढ़ें -अंतरिक्ष में जाएंगे भारत के ये चार एस्ट्रोनॉट, पीएम ने इनके नामों की घोषणा की

ABOUT THE AUTHOR

...view details