उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में हिमाचल कांग्रेस के बागियों को हरियाणा पुलिस की सुरक्षा, शुक्रवार को ऋषिकेश के होटल पहुंचे थे

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 9, 2024, 1:17 PM IST

Updated : Mar 9, 2024, 5:09 PM IST

Himachal Congress rebel MLAs in Uttarakhand हिमाचल कांग्रेस के बागी नेताओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस के कुछ जवानों को उत्तराखंड भेजा गया है. हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी नेताओं और तीन निर्दलीय विधायक ऋषिकेश के पास ताज होटल में रुके हुए हैं, जिससे हिमाचल में कांग्रेस की बेचैनी बढ़ गई है.

हरियाणा पुलिस की सुरक्षा
हरियाणा पुलिस की सुरक्षा

देहरादून: हिमाचल में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले बागी विधायक अब उत्तराखंड के ऋषिकेश पहुंच चुके हैं. इनमें हिमाचल कांग्रेस के बागी 6 विधायकों के अलावा तीन निर्दलीय और कुछ बीजेपी विधायक भी शुक्रवार को ऋषिकेश पहुंचे थे. इन सभी बागियों को ऋषिकेश के पास टिहरी जिले में ताज होटल में रुकवाया गया है. बताया जा रहा है कि इनकी सुरक्षा के लिए ताज होटल में हरियाणा पुलिस के कुछ जवान भेजे गए हैं.

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के बाद से ही हिमाचल में राजनीतिक उथल पुथल जारी है. बागी विधायकों के कारण हाल ही में कांग्रेस को हिमाचल में अपनी राज्यसभा की सीट तक खोनी पड़ी थी. कांग्रेस के 6 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी हर्ष महाजन के पक्ष में वोट किया था, जिस वजह से कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी को अपनी सीट गंवानी पड़ी थी. इस कांड के बाद विधानसभा स्पीकर ने भी सख्त कदम उठाते हुए क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी थी, बताया जा रहा है कि तभी से कांग्रेस के ये सभी नेता बीजेपी के संपर्क में हैं, जो शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तराखंड पहुंचे थे. स्पीकर के फैसले के खिलाफ इन बागी नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की हुई है, जिसपर जल्द सुनवाई के आसार हैं.

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के माथे पर बल लाने वाले अयोग्य विधायकों में रवि ठाकुर, इंद्र दत्त लखनपाल, चैतन्य शर्मा, देवेंद्र कुमार भुट्टो, सुधीर शर्मा और राजेंद्र राणा शामिल हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि तीन निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, के एल ठाकुर और आशीष शर्मा भी इनके साथ ताज होटल में रुके हुए हैं. कल सभी विधायक बड़े ही गोपनीय तरीके चार्टड प्लेन से ऋषिकेश के पास ताज होटल पहुंचे थे.

वहीं आज 9 मार्च को सुबह करीब 11 बजे हरियाणा पुलिस के करीब 12 जवान भी ताज होटल पहुंचे, जहां पर यह सभी विधायक रुके हुए हैं. सुरक्षा के लिहाज से तैनात किए गए यह पुलिसकर्मी आखिरकार क्यों आए हैं? इसका जवाब फिलहाल नहीं दिया गया है. वहीं विधायकों ने मीडिया से दूरी बनाकर रखी है. सभी बागियों की नजर अगले हफ्ते होने वाली सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर टिकी हुई है. ऋषिकेश के होटल में रुके सभी विधायक फिलहाल किसी से भी न तो मिल रहे हैं और न ही बाहर आ रहे हैं. वहीं होटल के बाहर पुलिस का सख्त पहरा है. गौरतलब है कि 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के बाद से ये सभी नेता हरियाणा के पंचकूला स्थित एक होटल में रुके हुए थे और शुक्रवार को ऋषिकेश शिफ्ट किए गए हैं.

वहीं, उत्तराखंड पंहुचे हिमाचल कांग्रेस के अयोग्य विधायकों को लेकर केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट का बयान भी आया है. उत्तराखंड घूमने की जगह हैस इसलिए वे यहां घूमने आए हुए हैं.

पढ़ें---

Last Updated :Mar 9, 2024, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details