छत्तीसगढ़

chhattisgarh

महादेव सट्टा मामले में जांच की मांग, विधायक ने कहा- एक मछली भी नहीं मिली, मंत्री का जवाब- "मछली क्या मगरमच्छ पकड़ेंगे"

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 8, 2024, 11:58 AM IST

Updated : Feb 8, 2024, 2:08 PM IST

Chhattisgarh Budget session 2024 छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 2024 में प्रश्नकाल के दौरान महादेव सट्टा एप पर सदन में काफी हंगामा हुआ. 1 घंटे के प्रश्न काल में 30 मिनट तक महादेव सट्टा मामले में चर्चा हुई. Mahadev Satta App

Mahadev Satta App
छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही

छत्तीसगढ़ विधानसभा में महादेव सट्टा एप

रायपुर:छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 2024 में प्रश्नकाल में सबसे पहले भाजपा विधायक राजेश मूणत ने महादेव सट्टा एप पर जनवरी 2020 से नवंबर 2023 तक कार्रवाई के बारे में सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि कब और किसने महादेव सट्टा मामले पर कार्रवाई की. मूणत ने कहा कि महादेव के मामले में प्रदेश में गोरखधंधा चला जिसकी चर्चा देश और दुनियाभर में हुई. मूणत ने कहा कि भिलाई के वैशालीनगर के 20 हजार युवा इस रैकेट में फंसे हैं. मूणत ने प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार पर युवाओं को ठगने का आरोप भी लगाया.

महादेव सट्टा एप में कार्रवाई: विधायक राजेश मूणत के सवाल पर डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने जवाब दिया कि इस मामले में 90 एफआईआर किए गए. रायपुर में 36 दुर्ग में 23, बिलासपुर में 2, जांजगीर में 2 और सूरजपुर में 4 प्रकरण किए गए हैं. महादेव एप के मामले में 67 मामले दर्ज है. जिसमें से 54 पर चालान किया गया है. मंत्री ने बताया कि दुबई से महादेव सट्टा एप का संचालन हो रहा था. जिसे छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा ही किया जा रहा था. दुबई में बैठे संचालकों के खिलाफ लुकआउट और रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है. प्रत्यर्पण की कार्रवाई भी जारी है. रायपुर में 221 बैंक अकाउंट फ्रीज किए गए हैं जिसमें 1 करोड़ 16 लाख 71 हजार रुपये फ्रीज किए गए हैं. दुर्ग में 436 बैंक अकाउंट, सूरजपुर में 38, जांजगीर में 5 बैंक अकाउंट फ्रीज किए गए हैं. मामले में पूर्ववर्ती सरकार के दौरान सरकारी विभागों से जुड़े लोगों पर कार्रवाई भी हुई है.कई लोगों को सस्पेंड किया गया है. कुछ लोग अब भी जेल में हैं.

सदन में महादेव और गंगा की गूंज:गृह मंत्री विजय शर्मा ने कुछ लाइनें भी सुनाई. "ये पीर भी पर्वत सी हो गई है. निस्संदेह इसे पिघलना चाहिए, इस हिमालय से भी कोई गंगा निकलनी चाहिए. शर्मा के इन लाइनों के बाद विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि "महादेव और गंगा का बहुत संबंध है. गंगा महादेव की जटा से ही निकली है. महादेव एप का जवाब जब आप दे रहे हो तो गंगा को भी याद किए हो."

मंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं दिखे मूणत : मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विधायक ने कहा कि "इस मामले में जो बयान हुए हैं उसमें एक व्यक्ति रविकांत ने बयान दिया. रविकांत ने बताया कि मैं घूम रहा था. मेरे पास काम नहीं था. मेरे दोस्त ने कहा कि बैंक में एकाउंट में खुलवा देता हूं. एकाउंट में देखा तो उसमें करोड़ों रुपये के ट्रांजेक्शन देखने को मिला. बंद करने गया तो पुलिस ने धमकाया. मूणत ने कहा कि ऐसा कोई एक नहीं है ऐसे हजारों बैंक अकाउंट में करोड़ों रुपयों का ट्रांजेक्शन हुआ. इसके बावजूद किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

1 घंटे में होगी कार्रवाई:मंत्री विजय शर्मा ने जवाब दिया कि "ऑनलाइन बैटिंग और गेमिंग के लिए कोई प्रावधान नहीं थे लेकिन बाद में कुछ प्रावधान बनाए गए. उसमे 10 लाख का जुर्माना और 1 से 7 साल की सजा का नियम है. उन प्रावधानों के आधार पर इस पर काम किए जा रहे हैं. पूरी ताकत के साथ महादेव सट्टा मामले की जांच की जाएगी. किसी भी दल या किसी समाज की परवाह किए बिना गुनहगारों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा. जांच के बाद गुनहगारों को विष्णुदेव साय सरकार में 1 घंटे में कार्रवाई होगी. "

भाजपा विधायक राजेश मूणत: जब सरकार के संज्ञान में ही नहीं है तो आखिरकार बयान कैसे हो जायेंगे?

गृहमंत्री विजय शर्मा: हम एक एक अकाउंट खंगाल रहे है कि पैसा कैसे आया और दुबई तक कैसे गया. हम लगातार जांच में जुटे हुए है... कोर्ट का अभी कोई फैसला नहीं आया है. नागपुर से एक चार्टर प्लेन दुबई गया है. इसकी भी पूरी लिस्ट हमने ली हुई है.

भाजपा विधायक राजेश मूणत:SI चंद्रभूषण वर्मा ने ईडी को बयान दिया है जिनमे उन्होंने कई लोगों का नाम दिया है. उन पर क्या कार्रवाई हुई. अब तक एक मछली भी पकड़ में नहीं आई.

गृहमंत्री विजय शर्मा:मछली ही नहीं मगरमच्छ भी ही तो भी कार्रवाई की जाएगी.

भाजपा विधायक राजेश मूणत:मेरा यह आग्रह है इस मामले पर पूरी जांच करनी चाहिए. इसके बाद विधानसभा के दूसरे सदस्य भी महादेव सट्टा एप मामले को गंभीर बताते हुए जांच की मांग करने लगे.

विधायक रिकेश सेन: मेरे विधानसभा से 20 हजार युवा इसमें संलिप्त है. कई लोगों की आईडी पुलिस के अधिकारियों के पास थी लेकिन केवल 90 ही केस दर्ज किए गए है. भिलाई को खेल धानी कहा जाता था. आज वह महादेव सट्टा एप के नाम से जाना जाता है. इस पर क्या कार्रवाई होगी.

गृहमंत्री विजय शर्मा:अब तक 428 लोगों को गिरफ्तारी हुई है. हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं और अभी भी जांच जारी है....

धरमजीत सिंह विधायक:"बुलडोजर के ड्राइवर को कुछ खिलाओ पिलाओ तब जाकर इस मामले पर भय पैदा होगा. बिना सरकार के संरक्षण यह काम हो ही नहीं सकता. पुलिस का भय बनाओ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए."

धरमलाल कौशिक: युवाओं के भविष्य को संरक्षित रखने के लिए इसमें तत्काल कार्रवाई की घोषणाएं करनी चाहिए....

गृहमंत्री विजय शर्मा:ईडी जांच कर रही है लेकिन कोई प्रामाणिक जानकारी शासन को नहीं दी गई है. जैसे ही जानकारी मिलेगी तत्काल इसमें कार्रवाई होगी.सामान्य प्रशासन विभाग से पूरी जानकारी ली गई थी अब तक अधिकृत जानकारी नहीं मिल पाई है. जांच केंद्र की एजंसी कर रही है. जिसमे उन्होंने अपने कई जांच पुटअप भी किए गए है...

भाजपा विधायक राजेश मूणत:आप जिसे बचाना चाहते है वे किसी के नहीं है. वे केवल कुर्सी के हैं. इन्होंने ही हम पर आंसू गैस छुड़वाई, डंडा चलाया इसलिए इसमें कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

गृहमंत्री विजय शर्मा:थोड़ी प्रतिक्षा कर लें होगा वहीं जो आपके मन में है.

छत्तीसगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा, रेंगालपाली में ध्वज फहराने के बाद दिल्ली रवाना होंगे राहुल गांधी
छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 2024, सदन में महादेव सट्टा मामले में सत्ता पक्ष ने की जांच की मांग
Last Updated :Feb 8, 2024, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details