उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिट्टी की खोदाई के दौरान खेत में मिला 18वीं शताब्दी का खजाना, ठेकेदार लेकर भागा, गांव पहुंचे अफसर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 24, 2024, 1:23 PM IST

Updated : Jan 24, 2024, 2:10 PM IST

संभल के एक गांव में खड़ंजे का निर्माण कराया जा रहा है. इसके लिए खेत से मिट्टी की खोदाई कराई जा रही थी. इस दौरान खेत से मुगलकालीन खजाना (Sambhal Mughal period coins) मिल गया. जानकारी होने पर अफसर गांव पहुंच गए.

खेत में मिले मुगलकालीन सिक्के.
खेत में मिले मुगलकालीन सिक्के.

खेत में मिले मुगलकालीन सिक्के.

संभल :जुनावई इलाके के गांव हरगोविंदपुर में खड़ंजे का निर्माण कराया जा रहा है. इसके लिए खेत से मिट्टी की खोदाई कराई जा रही थी. इस दौरान खेत से 18वीं शताब्दी के मुगलकालीन सोने-चांदी के सिक्के निकले. ये एक घड़े में भरे हुए थे. इनका वजन एक किलो से ज्यादा बताया जा रहा है. ठेकेदार इन सिक्कों को लेकर भाग गया. जबकि कुछ सिक्के ग्रामीणों के हाथ भी लगे हैं. एसडीएम और सीओ मौके पर पहुंच गए. ग्राम प्रधान ने ठेकेदार के खिलाफ तहरीर दी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

बता दें कि गांव हरगोविंदपुर में मंगलवार को सड़क निर्माण के लिए मिट्टी डलवाई जा रही थी. यह निर्माण कार्य ग्राम प्रधान कमलेश द्वारा कराया जा रहा था. मिट्टी लहरा नगला श्याम निवासी मनीराम सिंह के खेत से लाई जा रही थी. खोदाई के दौरान अचानक मिट्टी का बर्तन मिला. इसमें 18वीं शताब्दी के मुगलकालीन सोने-चांदी के सिक्के भरे थे. आरोप है कि ठेकेदार एवं मजदूरों ने सिक्कों को समेटना शुरू कर दिया. इसके बाद फरार हो गए. खेत से सिक्के निकलने की सूचना पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई. कुछ सिक्के ग्रामीणों के भी हाथ लगे.

पुलिस ने गांव में पहुंचकर जांच की.

सिक्कों का वजन 1 किलो 300 ग्राम बताया जा रहा है. सूचना पर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई. इसके अलावा एसडीएम रमेश बाबू एवं सीओ आलोक कुमार सिद्धू भी गांव पहुंचे. दोनों अधिकारियों ने इस बाबत ग्रामीणों से जानकारी ली. ग्राम प्रधान कमलेश ने ठेकेदार के खिलाफ थाने में तहरीर दी है. थाना प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि तहरीर प्राप्त हुई है पूरे मामले की जांच की जा रही है. गांव के जितेंद्र कुमार ने बताया कि मुगलकालीन युग के सिक्के मिले हैं. इन्हें ठेकेदार लेकर फरार हो गया.

यह भी पढ़ें :रामलला के दर्शन के लिए वानर रूप में गर्भ गृह पहुंचे 'बजरंगबली', अपने आराध्य को देखा फिर भीड़ से होकर निकल गए

Last Updated :Jan 24, 2024, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details