फोन चोरी हो गया! घबराएं नहीं, CEIR पोर्टल पर करें शिकायत, नहीं लगाने होंगे थाना-चौकी के चक्कर

author img

By

Published : May 19, 2023, 5:54 PM IST

Updated : May 19, 2023, 7:41 PM IST

CEIR portal

पकरण पहचान रजिस्टर यानी CEIR पोर्टल की मदद से लोग चोरी या गुम हुए फोन की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत दर्ज होते ही फोन को लॉक कर दिया जाएगा और चोरी करने वाला व्यक्ति उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. फोन वापस मिलने पर पोर्टल पर फिर अपडेट करना होगा. बता दें कि, चोरी से मोबाइल फोन से बढ़ते क्राइम को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा CEIR पोर्टल लॉन्च किया गया है.

जानकारी देते एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल.

देहरादून: मोबाइल चोरी होने या फोन गुम हो जाने के बाद इस बात की चिंता बनी रहती है कि कहीं कोई फोन में मौजूद डाटा का गलत इस्तेमाल न कर दे, या फोन का इस्तेमाल कर बैंक में सेंधमारी न हो जाए. इस चिंता का तोड़ निकालने के लिए अब केंद्र सरकार का CEIR (Central Equipment Identity Register) पोर्टल मदद करेगा. इसके साथ ही मोबाइल गुम हो जाने की स्थिति में लोगों को थाना-चौकी के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे.

ये देखने में आया है कि आम तौर पर साइबर अपराध चोरी के मोबाइलों से ही किए जाते हैं, क्योंकि ये फोन किसी और के नाम से रजिस्ट्रर्ड होते हैं. इसलिए ऐसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए भारत सरकार ने ट्रैकिंग सिस्टम उपकरण पहचान रजिस्टर यानी कि CEIR पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके जरिए लोग अपने गुम या चोरी हो चुके मोबाइल फोन का पता लगा सकेंगे, साथ ही उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे.
पढ़ें- छात्रों के लिए मोबाइल फोन एडिक्शन बेहद खतरनाक, जानें क्या कहते हैं मनोचिकित्सक

करना ये है कि अगर किसी का फोन चोरी या गुम हो जाए तो CEIR पोर्टल पर शिकायत दर्ज करनी है. उसके बाद मोबाइल चोरी या उपयोग करने वाला व्यक्ति उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. अगर मोबाइल में सिम चेंज किया जाएगा तो इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस और शिकायतकर्ता को मिल जाएगी. इसके बाद जब शिकायतकर्ता को मोबाइल वापस मिल जाए तो वह पोर्टल पर जाकर शिकायत अनब्लॉक करते हुए दोबारा मोबाइल प्रयोग कर सकते हैं.

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल बताते हैं कि CEIR के जरिए लोगों को अपना मोबाइल चोरी होने की स्थिति में फोन को ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है. जब कोई व्यक्ति अपना मोबाइल ब्लॉक करा देता है तो इस मोबाइल को किसी भी प्रकार से उपयोग में नहीं लाया जा सकता. जिसके बाद पुलिस फोन को ट्रैक करती है और इसे खोजने की कोशिश करती है.

Last Updated :May 19, 2023, 7:41 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.