उत्तराखंड में 2024 तक की रिक्तियों को भरने में जुटा वन महकमा, उधर भर्ती कैलेंडर की भर्तियां हुईं डिले

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Nov 2, 2023, 10:01 AM IST

Uttarakhand Forest Department Recruitment

Uttarakhand Forest Department Recruitment उत्तराखंड वन विभाग 2024 तक होने वाली भर्तियों को भरने में जुट गया है. वन महकमा जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजेगा. दूसरी तरफ चयन आयोग को जानकारी ना देने के कारण तय समय की भर्तियों में देरी होना तय हो गया है.

भर्ती कैलेंडर की भर्तियां हुईं डिले

देहरादूनः उत्तराखंड में विभिन्न विभागों की मौजूदा रिक्तियों को भरे जाने के लिए जहां तमाम कठिनाइयां सामने आ रही हैं, वहीं उत्तराखंड वन विभाग आगामी 2024 तक होने वाली रिक्तियों को भरने की तैयारी में जुट गया है. खास बात यह है कि एक तरफ वन महकमा इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव भेजे जाने की कोशिशें कर रहा है. दूसरी तरफ कई विभागों से अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को जरूरी जानकारियां ना आने के कारण तय समय पर भर्तियां कर पाना मुश्किल हो रहा है.

उत्तराखंड वन विभाग में फील्ड के सबसे महत्वपूर्ण पद वन दारोगा की रिक्तियों को करीब-करीब फुलफिल कर लिया गया है. हाल ही में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 292 वन दारोगाओं के चयनित अभ्यर्थियों की सूची वन विभाग को भेजी है, जिन्हें दीपावली से पहले नियुक्ति पत्र देने की भी वन विभाग तैयारी कर रहा है. इस बीच बड़ी बात यह है कि एक तरफ विभाग में इतनी बड़ी संख्या में वन दारोगा आने के बाद राज्य भर में खाली पदों को पूरी तरह से भर दिया जाएगा. दूसरी तरफ वन विभाग ने आगामी 2024 तक विभाग में होने वाली विभिन्न रिक्तियों को भी भरने के लिए निर्णय ले लिया है. उत्तराखंड वन विभाग इसके लिए विभिन्न रिक्तियों को लेकर अध्ययन उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजेगा. हालांकि, इससे पहले वन विभाग रिक्तियों के संबंध में होमवर्क करेगा और फिर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा.

आयोग को नहीं भेजी विभाग ने जानकारी: वन विभाग में खाली पदों को भरने के लिए जहां तेजी दिखाई जा रही है तो वहीं राज्य के ही ऐसे कई विभाग हैं जहां इसको लेकर सुस्ती दिखाई जाने के कारण उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विज्ञप्ति जारी नहीं कर पा रहा है. बताया जा रहा है कि इंटरमीडिएट स्तरीय भर्ती परीक्षा के लिए विभिन्न विभागों से सेवा नियमावली की जानकारी उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से मांगी गई है. लेकिन यह जानकारी आयोग को नहीं भेजे जाने के कारण इससे संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विज्ञप्ति जारी नहीं कराई जा सकती है.
ये भी पढ़ेंः देहरादून स्मार्ट सिटी का काम अंतिम चरण में पहुंचा, सिटी एडवाइजरी लेवल फोरम नजर आया संतुष्ट

खास बात यह भी है कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग राज्य में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी कर चुका है. इस कैलेंडर के तहत जनवरी तक इंटरमीडिएट स्तरीय परीक्षाओं के लिए औपचारिकताओं को पूरा कर विज्ञप्ति जारी की जानी थी. लेकिन उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इस पर जानकारी ना मिल पाने के कारण विज्ञप्ति जारी नहीं कर पा रहा है.

इन पदों पर जारी होनी थी विज्ञप्ति: बताया गया है कि इसमें आबकारी सिपाही, हाउस कीपर, अमीन, उप आबकारी निरीक्षक जैसे पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की जानी थी. इसी तरह लोक सेवा आयोग में भी अध्ययन लौटाए जाने के बाद मांगी गई जानकारी के ना मिल पाने के कारण भर्ती प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जा पा रहा है. इसमें पीसीएस और लोअर पीसीएस के लिए भी परीक्षाओं में देरी हो रही है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.