चेन्नई में CM धामी ने किया रोड शो, विभिन्न उद्योग समूहों के साथ किए दस हजार करोड़ के MoU साइन

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Oct 26, 2023, 6:35 PM IST

CM Pushkar Dhami Participated in Chennai Roadshow

Uttarakhand Global Investors Summit 2023 को लेकर सीएम धामी चेन्नई गए हैं. जहां उन्होंने आज रोड शो किया तो वहीं विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 10,150 करोड़ रुपए से ज्यादा के एमओयू साइन किए. जिसमें हेल्थकेयर, फार्मा, एनर्जी सेक्टर आदि से जुड़े विभिन्न उद्योग शामिल हैं. वहीं, सीएम धामी ने उत्तराखंड और तमिल संगमम को बढ़ाने की बात कही. CM Dhami Road Show in Chennai

चेन्नईः उत्तराखंड में आगामी 8 और 9 दिसंबर को ग्लोबल इन्वेस्टर समिट होने जा रहा है. जिसे लेकर चेन्नई में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रोड शो किया. इसके अलावा सीएम धामी ने विभिन्न सेक्टर्स से जुड़े निवेशकों के साथ बैठक की. साथ ही हेल्थकेयर, फार्मा, एनर्जी सेक्टर से जुड़े विभिन्न उद्योग समूहों के साथ ₹10,150 करोड़ से ज्यादा के एमओयू साइन किए. वहीं, विभिन्न समूहों के निवेशकों को ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए भी आमंत्रित किया.

  • उत्तराखण्ड में आगामी दिसंबर माह में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर चेन्नई में आयोजित रोड शो में सम्मिलित हुआ। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े उद्योगपतियों से चर्चा करते हुए उन्हें उत्तराखण्ड में निवेश हेतु आमंत्रित किया।

    विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के साथ मजबूत… pic.twitter.com/5lDRVbXBd1

    — Pushkar Singh Dhami (@pushkardhami) October 26, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

10,150 करोड़ रुपए के एमओयू साइनः चेन्नई रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में राज्य सरकार ने विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 10,150 करोड़ रुपए के इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किए. जिसमें मुख्य से हेल्थकेयर, फार्मा, एनर्जी सेक्टर से जुड़े विभिन्न उद्योग शामिल हैं. चेन्नई में आज पहले सत्र में स्टार्टअप एंड इक्यूवेटर के लिए जुलाई वेंचर्स के साथ 1000 करोड़ रुपए का एमओयू साइन किया गया.

वहीं, हेल्थ केयर सेक्टर में निवेश के लिए क्षणा ग्रुप के साथ 1000 करोड़ रुपए, उच्च शिक्षा में निवेश के लिए एसआरएम यूनिवर्सिटी के साथ 600 करोड़, हेलीपोर्ट एवं ऊर्जा क्षेत्र में रिफेक्स ग्रुप के साथ 500 करोड़ रुपए पर साइन किए गए. इसके अलावा एरोमा पार्क के लिए ईन्फ्ला मोवी ग्रुप के साथ 250 करोड़ रुपए के एमओयू पर साइन किए गए.
ये भी पढ़ेंः इनवेस्टर्स समिट से चमकेगा पहाड़!, आएंगी कंपनियां या सिर्फ होंगे करार ?

इसके अलावा टूरिज्म सेक्टर में निवेश के लिए मिलटेक्स ग्रुप के साथ 100 करोड़ के एमओयू साइन किए गए. वहीं, दूसरे सत्र में सर्वोदय ग्रुप आफ हॉस्पिटल के साथ एक हजार करोड़, अपोलो हॉस्पिटल 500 करोड़, क्राफ्ट स्मिथ इंडिया एक हजार करोड़, इंफिनिटी ग्लोबल 4 हजार करोड़ और टीपीसीआई के साथ 200 करोड़ रुपए के एमओयू किए गए.

CM Dhami Meeting with Investors from Various Sectors
चेन्नई में सीएम धामी, कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज

चेन्नई में सीएम धामी का रोड शो, उत्तराखंड और तमिल संगमम को बढ़ाया जाएगा आगेः चेन्नई रोड शो में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के साथ कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा भी शामिल हुए. इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि तमिलनाडु और उत्तराखंड में आध्यात्मिक रूप से परस्पर संबंध है. तमिलनाडु में रामेश्वरम और उत्तराखंड में केदारनाथ के साथ आदि कैलाश विश्व प्रसिद्ध हैं.

उन्होंने कहा कि भगवान शिव के तमिलनाडु में रामेश्वरम और उत्तराखंड में केदारनाथ ज्योतिर्लिंग विद्यमान हैं. ऐसे में उत्तराखंड और तमिल संगमम को आगे बढ़ाया जाएगा. सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड में विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल होने के साथ फूड प्रोसेसिंग, ऑटो कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग, शिक्षा एवं स्वास्थ्य जैसे अनेकों क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं.

CM Dhami Meeting with Investors from Various Sectors
विभिन्न उद्योग समूहों के साथ एमओयू साइन

'पीस टू प्रोस्पेरिटी' के मूल मंत्र के साथ उत्तराखंड निवेश अनुकूल राज्य है. इसके लिए सरकार की ओर से उत्कृष्ट मानव श्रम, बेहतर अवस्थापना सुविधाएं, शांतिपूर्ण वातावरण, पारदर्शी प्रोत्साहन नीतियां स्थापित की गई हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के पारंपरिक क्षेत्रों जैसे पर्यटन, आयुष, वेलनेस, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल्स, फार्मा के साथ वैकल्पिक ऊर्जा और आईटी जैसे क्षेत्र को फोकस सेक्टर के रूप में शामिल किया है.
ये भी पढ़ेंः ACS राधा रतूड़ी ने ₹500 करोड़ के MoU की ग्राउंडिंग की समीक्षा की, लैंड क्लीयरेंस के लिए दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि अब तक आयोजित रोड शो में देश एवं विदेशों से निवेशकों की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है. निजी क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने एवं साझेदारी स्थापित करने से ही हम राज्य में आर्थिक प्रगति और रोजगार के अवसरों के सृजन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं. यही कारण है कि उत्तराखंड में राज्य सरकार ने उद्योगों के साथ बेहतर संबंध एवं तालमेल बढ़ाने को सप्राथमिकता दी है.

CM Dhami Meeting with Investors from Various Sectors
चेन्नई में निवेशकों के साथ बैठक

वहीं, सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड को इन्वेस्टर्स फ्रेंडली बनाने के लिए बीते कुछ महीने में 30 से ज्यादा नीतियों में रिफॉर्म किया गया है. टूरिज्म, वेलनेस और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के साथ उत्तराखंड में अनेक नए एवं गैर परंपरागत उद्योगों को विकसित किया जा रहा है. उत्तराखंड अब देश के प्रमुख फार्मा हब के रूप में स्थापित हो रहा है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.