विभाग ने किसानों को कीटनाशक दवा देने में की देरी, मंत्री ने उपनिदेशक की काटी तनख्वा

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 12, 2024, 7:14 PM IST

Updated : Jan 12, 2024, 10:08 PM IST

GANESH JOSHI

Horticulture Deputy Director salary cut कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कीटनाशक दवाओं के छिड़काव में हो रही देरी पर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. देरी करने वाले अधिकारी की वेतन कटौती के आदेश दिए.

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार में कृषि एवं किसान कल्याण, सैनिक कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने बागवानी में छिड़काव के उपयोग में आने वाले कीटनाशक दवाओं का जनवरी माह के दूसरे सप्ताह तक भी किसानों तक नहीं पहुंचने पर अधिकारियों की क्लास ली.

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों से पूछा कि 2023 दिसंबर मध्य तक इन कीटनाशक दवाओं को किसानों तक पहुंच जाना चाहिए था. लेकिन जनवरी माह के दूसरे हफ्ते तक भी दवाएं क्यों नहीं पहुंची? मंत्री गणेश जोशी ने इसे बड़ी लापरवाही मानते हुए उद्यान निदेशक दीप्ति सिंह को इस प्रकरण में जिम्मेदार माना. साथ ही उद्यान के उपनिदेशक डॉ. नरेंद्र कुमार का स्पष्टीकरण तलब करने और उनके तीन दिवस का वेतन रोकने के निर्देश दिए.
ये भी पढ़ेंः चमोली में जिला योजना मद बनी वरदान, लीलियम की खेती से महक रही किसानों की बगिया, कमा रहे अच्छा खासा मुनाफा

मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि भविष्य में कैलेंडर के अनुरूप बागवानों को समय पर उपकरण, बीज वितरण, खाद, पेस्टिसाइड उपलब्ध हो. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. लापरवाही बरतने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. मंत्री गणेश जोशी ने किसानों को अदरक, हल्दी, फलपौध आदि के बीज वितरण में हो रही लेटलतीफी पर भी अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई. उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि काश्तकारों को नुकसान न हो, इसके लिए समय पर टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाए. इस दौरान बैठक में उद्यान निदेशक दीप्ति सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Last Updated :Jan 12, 2024, 10:08 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.