यूपी 112 विवाद में बड़ी कार्रवाई, हटाए गए एडीजी अशोक कुमार

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Desk

Published : Nov 8, 2023, 10:13 AM IST

Updated : Nov 8, 2023, 11:00 AM IST

c

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत पूरे राज्य में धरने पर बैठीं यूपी 112 की महिला कर्मचारियों के मामले में सीएम योगी ने बड़ी कार्रवाई की है. सीएम की नाराजगी के बाद एडीजी यूपी 112 अशोक कुमार सिंह को हटा कर उन्हें मुख्यालय अटैच कर दिया गया है. इसके अलावा डीजी आनंद कुमार और डीजी नीरा रावत को भी नई जिम्मेदारी सौंपी गई है.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत पूरे राज्य में धरने पर बैठीं यूपी 112 के आउटसोर्सिंग कर्मियों का मामले को लेकर बड़ी कार्रवाई हुई है. सीएम योगी आदित्यनाथ की नाराजगी के बाद एडीजी यूपी 112 अशोक कुमार सिंह को हटा दिया गया है. उन्हें मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है. इसके अलावा डीजी आनंद कुमार और डीजी नीरा रावत का भी तबादला कर नई जिम्मेदारी सौंपी गई है.

सपा मुखिया अखिलेश यादव का तंज.
सपा मुखिया अखिलेश यादव का तंज.



बीते तीन दिनों से यूपी 112 में आउटसोर्सिंग पर कार्यरत महिला कर्मी धरने पर बैठी हैं. न सिर्फ लखनऊ बल्कि कई जिलों में तैनात लड़कियों ने जमकर हंगामा किया. बावजूद इसके यूपी 112 अब तक इस मामले को सुलझा नहीं सकी है. यहां तक यूपी 112 ने इस पूरे मामले का ठीकरा सेवा प्रदाता प्राइवेट कंपनी पर फोड़ कर किनारा कर लिया था. ऐसे में यूपी 112 के अधिकारियों के इस रवैए से सीएम योगी आदित्यनाथ नाराज हुए हैं. नतीजतन यूपी 112 के एडीजी अशोक कुमार सिंह को हटाते हुए उन्हें मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है. अशोक कुमार को हटा कर 1992 बैच की आईपीएस अफसर नीरा रावत को एडीजी यूपी 112 बनाया गया है. इससे पहले वह एडीजी प्रशासन थीं. इसके अलावा काफी समय से साइड लाइन चल रहे वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अफसर आनंद कुमार को डीजी अपराध शाखा, अपराध अनुसंधान विभाग बनाया गया है.

112 महिला कर्मचारियों को समझाते पुलिस अधिकारी.
112 महिला कर्मचारियों को समझाते पुलिस अधिकारी.
दरअसल, यूपी 112 में आउटसोर्सिंग पर तैनात महिलाकर्मी समय पर वेतन न मिलने, नियुक्ति पत्र न देने, वेतन बढ़ोतरी न होने और पीएफ न कटने से नाराज हैं. कर्मचारियों का कहना है कि बीते चार वर्षों से वे महज 12 हजार वेतन पर काम कर रही हैं. ऐसे में उसे बढ़ा कर 18 हजार रुपये किया जाए. सोमवार सुबह सुशांत गोल्फ सिटी स्थिति यूपी 112 सेवा में सैकड़ों महिला कर्मचारियों ने हंगामा शुरू कर दिया. मौके पर यूपी 112 के अधिकारियों ने कई बार समझाने के कोशिश की, लेकिन महिलाकर्मी अपनी मांगों पर अड़ी रहीं. महिला कर्मियों की मांग पूरी न होते देख वे सभी मुख्यालय के बाहर ही धरने पर बैठ गईं. आउटसोर्सिंग पर तैनात सभी महिला कर्मचारी रातभर खुले आसमान में धरने पर बैठी रहीं. महिलाकर्मी बीते तीन दिनों से धरने पर बैठी हैं.
यूपी 112 की महिला कर्मचारियों के धरना प्रदर्शन में पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय.
यूपी 112 की महिला कर्मचारियों के धरना प्रदर्शन में पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय.

112 संविदाकर्मियों को लेकर राजनीति शुरू, विपक्ष हुआ हमलावर


उत्तर प्रदेश में इमरजेंसी नंबर डायल 112 सर्विस में संविदा पर तैनात महिला कर्मचारियों ने सोमवार को वेतनवृद्धि को लेकर धरना शुरू किया था. धरना प्रदर्शन जोर पकड़ने के साथ इस पर विपक्ष ने भी राजनीति शुरू कर दी है. इसी कड़ी में मंगलवार शाम उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ईको गार्डन में धरने पर बैठीं 112 सर्विस की महिला संविदा कर्मचारियों से मुलाकात करने पहुंचे. उन्होंने महिला कर्मियों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुनने के बाद हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया.

यूपी 112 की महिला कर्मचारियों के धरना प्रदर्शन में पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय.
यूपी 112 की महिला कर्मचारियों के धरना प्रदर्शन में पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय.
बसों में भरकर ईको गार्डन भेजा : यूपी की डायल 112 में तैनात करीब छह सौ महिला कर्मचारियों ने वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर काम करना बंद कर दिया था. जिसकी वजह से कई जिलों में डायल 112 की सेवाएं भी बाधित हो गईं. पुलिस ने उनको डायल 112 मुख्यालय से बसों में भरकर ईको गार्डन भेज दिया था वहां पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने पहुंचकर सभी महिलाकर्मियों से उनके मांगों के बारे में जानकारी ली. साथ ही आश्वासन दिया कि वह उनके मांगों को पूरा करने के लिए कांग्रेस की तरफ से जो भी संभव मदद होगा वह उन्हें मुहैया करेंगे.

यह भी पढ़ें : चैट के दौरान सीएम योगी को दी गाली, यूपी 112 तक पहुंची शिकायत के बाद FIR दर्ज

3 हजार करोड़ की लागत से हाईटेक होगी यूपी 112, जानिए क्या होंगे बदलाव?

Last Updated :Nov 8, 2023, 11:00 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.