ETV Bharat / state

69000 शिक्षक भर्ती : आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से मिले बसपा एमएलसी भीमराव अंबेडकर

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 8, 2024, 3:56 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण विसंगति से 6800 अभ्यर्थियों को नियुक्ति फंसी हुई है. नियुक्ति से वंचित अभ्यर्थी इन दिनों भूख हड़ताल पर बैठे हैं. इसके बावजूद सरकार का कोई नुमाइंदा उनका संज्ञान नहीं ले रहा है.

लखनऊ : 69000 शिक्षक भर्ती में हुई आरक्षण विसंगति को लेकर आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों का धरना व भूख हड़ताल लगातार जारी है. सोमवार को आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों से बसपा एमएलसी भीमराव अंबेडकर ने मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना. उन्होंने अभ्यर्थियों के आंदोलन का समर्थन करते हुए सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाया और कहा कि भाजपा सरकार लगातार आरक्षण का विरोध करती आ रही है. यही कारण है कि न्यायालय के आदेश के बाद भी चयनित अभ्यर्थियों को संघर्ष करना पड़ रहा है.

यही कारण है कि इस भर्ती में व्यापक घोटाला किया गया और आरक्षित वर्ग के युवाओं का हक मारा गया है. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के तमाम विरोध के बाद सरकार ने एक चयन सूची दी. जिसमें 6800 आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन किया गया. लेकिन उन्हें अभी तक नियुक्ति नहीं दी गई. उन्होंने तत्काल सभी 6800 अभ्यर्थियों को नियुक्ति दिए जाने की मांग सरकार से की.



आज शाम को बसपा सुप्रीमो से मिल सकते हैं शिक्षक अभ्यर्थी : भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यर्थियों ने एमएलसी भीमराव अंबेडकर से आग्रह किया कि उनकी मुलाक़ात बसपा सुप्रीमो मायावती से कराई जाए. इस पर उन्होंने सोमवार शाम मुलाकात कराए जाने का आश्वासन दिया है. भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यर्थियों ने बताया की 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने में योगी सरकार की तरफ से जान बूझकर घोर अनियमितता बरती गई. जिस कारण आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नौकरी से वंचित कर दिया गया. इसके विरोध में अभ्यर्थी करीब डेढ़ साल से लगातार प्रदर्शन करने के साथ ही सरकार के मंत्रियों और विपक्ष के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. जब उनकी मांगों पर कोई विचार नहीं हुआ तो बीते 20 दिन से प्रदर्शन में शामिल कुछ अभ्यर्थी अमानत अनशन पर बैठ गए हैं.




यह भी पढ़ें : गृह मंत्रालय पहुंचा शिक्षक भर्ती का मामला, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने अमित शाह से की मुलाकात

69000 शिक्षक भर्ती मामला: भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यर्थी पीएम मोदी से मिलने जाएंगे अयोध्या

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.