दीपावली को देखते हुए जयपुर पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, चारों जिलों को दी गई अतिरिक्त फोर्स

author img

By

Published : Oct 22, 2022, 3:43 PM IST

Updated : Oct 22, 2022, 8:59 PM IST

Security on Diwali in Jaipur

दीपावली के त्योहार को देखते हुए जयपुर पुलिस ने कमिश्नरेट के चारों जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की (Security on Diwali in Jaipur) है. साथ ही अतिरिक्त फोर्स भी उपलब्ध करवाई गई है. शहर में सादे वस्त्रों में भी पुलिस तैनात की गई है.सीसीटीवी कैमरों से भी विशेष निगरानी रखी जा रही है.

जयपुर. दीपावली के त्योहार को देखते हुए जयपुर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं और कमिश्नरेट के चारों जिलों को अतिरिक्त फोर्स भी मुहैया करवाई गई ( additional force provided to 4 districts) है. साथ ही शहर के तमाम भीड़भाड़ वाले स्थानों और विशेषकर बाजारों में सादा वस्त्रों में पुलिस के जवान व निर्भया स्क्वाड की महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. सुरक्षा के अतिरिक्त बदमाशों के खिलाफ इंटेलिजेंस जुटाने के लिए भी सादा वस्त्रों में शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

आला अधिकारियों ने चारों डीसीपी को अपने-अपने इलाकों में नाकाबंदी, मोबाइल गश्त व पैदल गश्त को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. वहीं ट्रैफिक के इंतजाम के लिए भी शहर में अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गई हैं. शहर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए थानों के साथ ही आरएसी, हाड़ी रानी बटालियन, क्यूआरटी और होमगार्ड के हजारों जवान तैनात किए गए हैं. सभी पुलिस अधिकारियों को गश्त करने के सख्त निर्देश हैं. दिवाली पर शहर में रोशनी देखने और खरीदारी के लिए आने वाले लोगों की सुरक्षा को देखते हुए प्रमुख बाजारों में सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. सरकारी इमारतों और बाजारों में लगे सीसीटीवी कैमरों से भी पुलिस हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है.

दीपावली पर कड़े सुरक्षा इंतजाम...

पढ़ें: जयपुर निगम की फायर टीमें तैयार, दिवाली पर रहेंगे सुरक्षा के ये इंतजाम...

एडिश्नल पुलिस कमिश्नर क्राइम अजय पाल लांबा ने बताया कि जयपुर शहर में त्योहार को देखते हुए भारी वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है. जाम की स्थिति पैदा न हो इसको लेकर ज्यादा ट्रैफिक वाली जगह को दिवाली पर वन-वे किया जायेगा. बाजारों में भी खरीदारी के लिए काफी भीड़ देखने को मिल रही है. खरीदारी के साथ ही रोशनी देखने के लिए भी भारी संख्या में लोग घरों से निकलते हैं. जिसके चलते शहर के परकोटे में पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता तैनात रहेगा. जयपुर शहर में अभी ट्रैफिक व्यवस्थाओं के साथ ही असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है.

पढ़ें: Special : पेट्रोल पंप का संचालन कर रहे बंदियों ने दिया जेल विभाग को दीपावली का बड़ा तोहफा...

अभय कमांड सेंटर और ड्रोन के जरिए रखी जा रही निगरानी: एडिशनल पुलिस कमिश्नर क्राइम अजय पाल लांबा ने बताया कि दीपावली के त्योहार को देखते हुए शहर के संवेदनशील इलाकों के साथ ही अलग-अलग इलाकों में अभय कमांड सेंटर के जरिए सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी की जा रही है. साथ ही बाजार में आने वाली महिलाओं व बच्चियों के साथ किसी तरह कि कोई छेड़छाड़ ना को इसका विशेष ध्यान रखते हुए निर्भया स्क्वाड की महिला पुलिसकर्मियों को सादा वस्त्रों में तैनात किया गया है. छोटी-छोटी गलियों में ड्रोन और अभय कमांड सेंटर के जरिये नजर रखी जा रही है.

पढ़ें: इस दीपावली पटाखों की कमी, कारोबार भी रहेगा कम, जानिए क्यों 50 फीसदी तक महंगे हुए पटाखे

अवांछित गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बड़ी बिल्डिंगों पर भी जवान तैनात किए गए हैं. एडिशनल एसपी और एसीपी लेवल के अधिकारी तमाम व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. साथ ही असामाजिक तत्वों पर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के जरिए भी नजर रखी जा रही है. ऐसे लोग जो सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करते हैं उन पर विशेष फोकस किया जा रहा है. पूर्व में गिरफ्तार हो चुके ऐसे लोगों को पाबंद किया गया है.

Last Updated :Oct 22, 2022, 8:59 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.