RAJASTHAN SEAT SCAN : जयपुर के आदर्श नगर सीट पर अंतिम समय में होता है हार-जीत का फैसला, RSS और AIMIM का भी रहेगा असर

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Sep 5, 2023, 7:32 PM IST

Updated : Dec 1, 2023, 5:24 PM IST

Adarsh Nagar Assembly Constituency

Rajasthan Assembly Election 2023, अल्पसंख्यक बाहुल्य आदर्श नगर सीट पर अंतिम समय तक संघर्ष के बाद हार-जीत का फैसला होता है. यहां कांग्रेस अल्पसंख्यक चेहरे पर दांव लगाती है तो भाजपा पंजाबी पर. हालांकि, इस बार आरएसएस और एआईएमआईएम का भी असर रहेगा. देखिए ये रिपोर्ट...

आदर्श नगर विधायक रफीक खान ने कही बड़ी बात

जयपुर. राजधानी जयपुर में आदर्श नगर, किशनपोल और हवामहल तीन वो सीटें हैं, जहां अल्पसंख्यक मुस्लिम बहुसंख्यक हैं. बात करें आदर्श नगर विधानसभा सीट की तो अल्पसंख्यक मुस्लिम आदर्श नगर में बहुसंख्यक हैं. 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई आदर्श नगर विधानसभा में तीन चुनावों में 2008 और 2013 में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अशोक परनामी और 2018 के चुनाव में कांग्रेस के रफीक खान ने जीत दर्ज की. कांग्रेस पार्टी आदर्श नगर से मुस्लिम को ही उम्मीदवार बनाती आई है तो वहीं भाजपा ने अब तक हुए तीनों चुनावों में पूर्व पार्टी अध्यक्ष और पंजाबी चेहरे अशोक परनामी पर दांव लगाया है.

दावेदारों पर कांग्रेस-भाजपा का मंथन : आदर्श नगर विधानसभा की बात की जाए तो कांग्रेस पार्टी के वर्तमान विधायक रफीक खान इस बार भी आदर्श नगर विधानसभा से अपनी दावेदारी जाता रहे हैं और वर्तमान हालात में कांग्रेस के सर्वाधिक मजबूत उम्मीदवार भी रफीक खान ही हैं. हालांकि, स्थानीय आदर्श नगर निवासी की मांग के साथ इनका विरोध कांग्रेस पार्टी के ही पार्षद करते नजर आ रहे हैं. वहीं, जयपुर शहर से संसद का चुनाव लड़ी ज्योति खंडेलवाल भी आदर्श नगर विधानसभा से टिकट मांग रही हैं.

Adarsh Nagar Assembly Constituency
पिछले चुनाव का परिणाम

वहीं, कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता इस सीट से वैभव गहलोत को चुनाव लड़वाने की वकालत भी कर रहे हैं. हालांकि, वैभव गहलोत ने हवा महल सीट से टिकट की मांग नहीं की है तो उधर भाजपा में इस बार आदर्श नगर विधान सभा टिकट को लेकर माथापच्ची ज्यादा है. जहां अशोक परनामी चौथी बार फिर अपने लिए टिकट मांग रहे हैं तो वहीं सरदार अजय पाल सिंह जिन्हें पार्टी ने उपाध्यक्ष भी बनाया है, वह भी मजबूती से टिकट मांग रहे हैं. इसके अलावा तीसरा नाम समाजसेवी रवि नैयर का भी है जो आदर्श नगर विधानसभा के एक चर्चित चेहरे हैं. जयपुर भाजपा के शहर जिला अध्यक्ष राघव शर्मा भी इस सीट पर अपना दावा पेश कर रहे हैं.

Adarsh Nagar Assembly Constituency
पिछले तीन चुनावों के परिणाम

RSS लगाती पूरा जोर तो ओवैसी ने की चुनाव लड़ने की घोषणा, कांग्रेस के लिए बनी परेशानी : वैसे तो आदर्श नगर विधानसभा अल्पसंख्यक मतदाताओं के लिहाज से कांग्रेस के लिए सेफ सीटों में से एक मानी जाती रही है, लेकिन अल्पसंख्यक मतदाता ज्यादा होने के चलते आरएसएस भी आदर्श नगर विधानसभा चुनाव को नाक का सवाल बनाती है. यही कारण है कि अल्पसंख्यक मतदाता बाहुल्य होने के बावजूद भी तीन में से दो बार अशोक परनामी ने जीत दर्ज की है.

RAJASTHAN SEAT SCAN
आदर्श नगर विधानसभा सीट पर मतदाताओं की स्थिति

उधर इस बार ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने भी आदर्श नगर विधानसभा से ताल ठोकने की घोषणा कर दी है. ऐसे में ओवैसी के कैंडिडेट भी कांग्रेस के वोट बैंक पर सेंध लगा सकते हैं.

Adarsh Nagar Assembly Issues
आदर्श नगर विधानसभा के मुद्दे

उम्मीदवार : कांग्रेस से रफीक खान, वैभव गहलोत- आवेदन नहीं किया, लेकिन चर्चा में, ज्योति खंडेलवाल, उमरदराज, जाकिर गुडेज और इमरान कुरैशी का नाम दावेदारों में शामिल है. वहीं, भाजपा की बात करें तो आदर्श नगर विधानसभा सीट से अशोक परनामी, सरदार अजयपाल सिंह, रवि नैयर और राघव शर्मा ताल ठोक सकते हैं.

Congress Strategy in Adarsh Nagar
टिकट के दावेदार

इन्हें भी पढ़ें :

RAJASTHAN SEAT SCAN: विद्याधर नगर सीट पर क्या एक बार फिर मिलेगा 'बाबोसा' के दामाद को मौका या गढ़ में लगेगी 'सेंध'

RAJASTHAN SEAT SCAN: त्रिकोण में फंसी सीट है सादुलपुर, 1993 के बाद कोई भी विधायक नहीं हुआ रिपीट

RAJASTHAN SEAT SCAN: फतेहपुर शेखावाटी विधानसभा सीट पर कांग्रेस 7, भाजपा को 1 बार मिली कामयाबी, जानें समीकरण

RAJASTHAN SEAT SCAN: उदयपुर शहर विधानसभा सीट पर बीजेपी का दबदबा, क्या इस बार कांग्रेस देगी कड़ी टक्कर? जानें समीकरण

RAJASTHAN SEAT SCAN: राजाखेड़ा में फिर कांग्रेस होगी मजबूत या 'गढ़' में लगेगी सेंध, दो दिग्गज परिवारों के बीच दिलचस्प हो सकता है मुकाबला

RAJASTHAN SEAT SCAN: आसींद से बीजेपी मारेगी जीत का 'चौका' या पलटेगा पासा, हर दल को चाहिए गुर्जर-ब्राह्मण के गठजोड़ का साथ

Last Updated :Dec 1, 2023, 5:24 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.