हंस विहार मंदिर में श्रमदान कर सीएम ने दिया स्वच्छता का संदेश, राम मंदिर का संदेश लिखी पतंग उड़ाई

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 14, 2024, 5:05 PM IST

सीएम ने दिया स्वच्छता का संदेश

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में सभी मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने की पीएम मोदी की अपील पर आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मानसरोवर स्थित हंस विहार मंदिर में श्रमदान किया. उन्होंने राम मंदिर के संदेश लिखी पतंग भी उड़ाई.

जयपुर. अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है. इससे पहले देशभर में उत्सव मनाने तैयारी जोर-शोर से चल रही है. पीएम मोदी के मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान पर राजस्थान में बीजेपी के दिग्गजों नेताओं ने मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाया.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को मकर संक्रांति के मौके पर मानसरोवर के हंस विहार मंदिर में श्रमदान कर मंदिरों और धार्मिक स्थलों को साफ-सुथरा रखने के अभियान का आगाज किया. उन्होंने किशनपोल बाजार में मकर संक्रांति का पर्व मनाया और राम मंदिर का संदेश लिखी पतंगों का भी वितरण किया. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में देश के सभी मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने और धार्मिक स्थलों को साफ-सुथरा रखने का संदेश दिया था.

पढ़ें: बीजेपी के तीर्थ स्वच्छता अभियान में शामिल हुए सीपी जोशी, देवस्थान मंत्री और विधायक ने भी लगाई झाड़ू

धार्मिक स्थलों में स्वच्छता अभियान का आगाज: इसी के तहत आज प्रदेश के कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों में स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मानसरोवर के हंस विहार मंदिर में 'स्वच्छ मंदिर' अभियान की शुरूआत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मकर संक्रान्ति पर्व से सभी तीर्थ स्थलों में साफ-सफाई के आह्वान को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में सफाई की. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेशवासियों को स्वच्छता का संदेश देते हुए श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों से भी मंदिरों में सफाई का विशेष ध्यान रखने के लिए भी अपील की.

पूजा-अर्चना कर समृद्धि की कामना: स्वच्छता अभियान का आगाज करने से पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना करते हुए राज्य की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए कामना की. इस अवसर पर जयपुर नगर निगम ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग उपस्थित थे.

राम मंदिर का संदेश लिखी पतंग उड़ाई
राम मंदिर का संदेश लिखी पतंग उड़ाई

राम मंदिर के संदेश लिखी पतंगें उड़ाई: सीएम भजनलाल शर्मा ने किशनपोल बाजार के सखियों का रास्ता स्थित रामेश्वरम भवन में मकर संक्रान्ति पर्व मनाया. उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ राम मंदिर के संदेश लिखी पतंगें उड़ाई और सभी को मकर संक्रांति के पर्व की बधाई भी दी. इस मौके पर स्थानीय लोग भी मौजूद रहे.

पढ़ें: सोनार दुर्ग में स्वच्छ तीर्थ अभियान का आगाज, विधायक छोटू सिंह भाटी ने लगाई झाड़ू, कलेक्टर प्रताप सिंह ने मारा पोछा

प्रदेश में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित: अयोध्या में प्रभु श्रीराम में मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को पूरे प्रदेश में ड्राई डे (सूखा दिवस) घोषित किया गया है. इस दिन प्रदेशभर में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इसे लेकर आबकारी विभाग के संयुक्त सचिव जसवंत सिंह ने आदेश जारी किए हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.