बीकानेर कार्निवल में स्थानीय धुनों पर झूमे देसी विदेशी पर्यटक, संगीत संध्या में दिखाया उत्साह

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 13, 2024, 7:34 AM IST

International Camel Festival

Bikaner Camel Festival, अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के पहले दिन जहां हेरिटेज वॉक साथ उत्सव का आगाज हुआ तो वहीं दोपहर बाद बीकानेर कार्निवल का आयोजन किया गया. तीसरे चरण में फ्यूजन शो का भी आयोजन हुआ. धरणीधर ग्राउंड में हुए फ्यूजन शो और लाफ्टर शो में पगड़ी बांधने की भी प्रतियोगिता हुई.

बीकानेर कार्निवल में स्थानीय कलाकारों की धूम

बीकानेर. अंतर्राष्टीय ऊंट उत्सव के तहत शुक्रवार को बीकानेर कार्निवल का आयोजन किया गया. कार्निवल की शुरूआत लक्ष्मी निवास पैलेस से हुई. संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया, आईजी ओमप्रकाश, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने गुब्बारे उड़ाकर कार्निवल की शुरुआत की. इस दौरान राधा-कृष्ण के रूप में सजे बच्चों और विंटेज कारों में बैठे देसी-विदेशी पर्यटक भी स्थानीय लोक धुन पर थिरकते नजर आए. छात्राओं ने पारंपरिक वेशभूषा में पारम्परिक नृत्य कर राजस्थान की बहुरंगी संस्कृति को साकार किया.

इस दौरान झांकियों के साथ स्थानीय कलाकारों ने घूमर, एनसीजेडसीसी प्रयागराज की ओर से कालबेलिया, पंजाब के दल की ओर से भंगड़ा, फाग घूमर, हरियाणा सहित अन्य नृत्यों ने पर्यटकों को नाचने पर मजबूर कर दिया. ऊंटों पर सवार होकर राजस्थानी लोक जीवन और बीकानेर की ग्रामीण संस्कृति को साकार किया गया. कार्निवल में ऊंट सवार रोबिले, राजस्थानी वेशभूषा में सजी-धजी स्कूल और कॉलेज छात्राएं और कैमल कार्ट की विभिन्न झांकियों के साथ राजस्थानी वेशभूषा में विविध संस्कृतियों का प्रदर्शन किया गया. कार्निवल यहां से रवाना होकर करणी सिंह स्टेडियम से होते हुए तीर्थंभ सर्किल पर सम्पन्न हुआ. रास्ते में शहरवासियों ने पलक पावडे़ बिछाकर कार्निवल का अभिनंदन किया. इस दौरान पर्यटकों ने इन लम्हों की तस्वीरें भी ली. वहीं, वे कलाकारों के साथ सेल्फी लेने में भी आमजन मशगूल दिखे.

इसे भी पढ़ें : बीकानेर में अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज कल से, जानें पूरा कार्यक्रम

फ्यूजन संगीत और लाफ्टर शो ने बिखेरे रंग : शुक्रवार को रात्रि में तीसरे चरण में फ्यूजन संगीत शो हुआ और इस दौरान राजस्थानी कॉमेडियन मुरारीलाल सहित अन्य कलाकारों की प्रस्तुति पर श्रोताओं ने जमकर तालियां बजाईं. ऊंट उत्सव के दूसरे दिन शनिवार को राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में ऊंट नृत्य, ऊंट फर कटिंग, ऊंट सज्जा और ऊंट दौड़ प्रतियोगिताएं होंगी. वहीं दोपहर 4 से सात बजे तक डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में मिस मरवण, मिस्टर बीकाणा, ढोला-मारू, सहित अन्य प्रतियोगिता के साथ बीकानेर फैशन शो का आयोजन होगा. सायं 7 बजे से डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में फोक नाइट सन्स ऑफ सॉयल आयोजित होगी. इसमें राजस्थानी लोक कलाकारों सहित विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों की ओर से प्रस्तुतियां दी जाएंगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.