बीकानेर में अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज कल से, जानें पूरा कार्यक्रम

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 11, 2024, 9:10 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव

देश-विदेश में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज शुक्रवार को होगा. तीन दिवसीय आयोजन के तहत अलग-अलग तरह के विभिन्न आयोजन होंगे, जो देसी और विदेशी पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र रहेंगे.

बीकानेर. अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का शुभारंभ शुक्रवार से होगा. जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि 14 जनवरी तक चलने वाले इस तीन दिवसीय ऊंट उत्सव में ऊंट दौड़ के साथ घुड़दौड़, बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ आर्ट्स, सेलिब्रिटी नाइट व अग्नि नृत्य सहित स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर कार्यक्रम देखने को मिलेंगे.

जिला कलेक्टर ने बताया कि ऊंट उत्सव की शुरुआत हेरिटेज वॉक से होगी. सुबह 9 बजे से रामपुरिया हवेली से बीकाजी की टेकरी तक यह वॉक आयोजित की जाएगी. इस दौरान बीकाजी की टेकरी पर रंगोली, मेहंदी तथा चित्रकला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी. ऊंट उत्सव के पहले दिन लक्ष्मी निवास पैलेस से तीर्थम सर्किल तक दोपहर 2 बजे बीकानेर कार्निवल का आयोजन किया जाएगा. शाम को धरणीधर ग्राउंड में क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और इसके साथ ही लाफ्टर शो का भी आयोजन होगा.

इसे भी पढ़ें-Camel Festival 2023 : रायसर के धोरों में हुई कुश्ती, रस्सा-कस्सी और कबड्डी प्रतियोगिताएं, पर्यटकों का लगा हुजूम

ये रहेंगे मुख्य आकर्षण का केंद्र : 13 जनवरी को ही एनआरसीसी में ऊंट दौड़, ऊंट श्रृंगार, ऊंट डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. इस दौरान हॉर्स रेस का आयोजन भी किया जाएगा. 13 जनवरी की शाम को ही डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में फोक नाइट, सॉयल्स का सन का आयोजन होगा, जिसमें विख्यात कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. 14 जनवरी को रायसर की सैंड ड्यून्स में सेलिब्रेटी नाइट सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. उंट उत्सव को देखने के लिए बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं और रंगारंग कार्यक्रमों का लुत्फ उठाते हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.