Dhanteras 2023: जानिए इस धनतेरस किस मुहूर्त में क्या करें खरीदी, जिससे धन धान्य से भर जाएगा आपका घर

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Nov 6, 2023, 6:50 PM IST

Updated : Nov 6, 2023, 8:01 PM IST

Dhanteras 2023

10 नवंबर को धनतेरस है. धनतेरस की तैयारियां हो गई हैं, बाजार गुलजार हो चुके हैं. ऐसे में सभी के मन में शुभ मुहूर्त और सामान खरीदने को लेकर कई सवाल होंगे. पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से जानिए किस जातक वालों को लिए कौन सी चीज शुभ होगी.

धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2023। नवंबर का महीना चल रहा है और अब धनतेरस के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है. बाजार में इसकी रौनक भी दिखने लग गई है. बाजार पूरी तरह से गुलजार हो चुका है. व्यापारी भी धनतेरस का इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं लोग भी इस शुभ समय का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि धनतेरस के दिन न केवल पूजा पाठ होती है बल्कि लोग शुभ मुहूर्त में खरीदी भी करते हैं, क्योंकि उस दिन खरीदी करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में इस बार धनतेरस कब है, पूजा करने का शुभ मुहूर्त कब है और किस राशि के जातक किस मुहूर्त में किस चीज की खरीदी करें. जिनसे उन्हें लाभ ही लाभ होगा. धन की वर्षा होगी. बताया है ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री ने.

धनतेरस और शुभ मुहूर्त: ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि इस बार धनतेरस का त्योहार कृष्ण पक्ष 10 नवंबर को पड़ रहा है. धनतेरस के दिन धनवंतरी भगवान का जन्म हुआ था, और यमराज का भी जन्म हुआ था. साथ में कुबेर का भी जन्म हुआ था. तो तीन-तीन देवताओं का उस दिन विशेष दिन भी है. धनतेरस के दिन यम की पूजा होती है. धन्वन्तरि और कुबेर की पूजा होती है. विशेषकर धनतेरस के दिन गणेश, लक्ष्मी, कुबेर की पूजा एक साथ की जाती है. एक पटा में उनको रखकर विधिवत उनका पूजन करें. पूजन का समय सायं कालीन 4 बजे से लेकर 6 बजे तक प्रथम शुभ मुहूर्त है. इसके बाद 7 से लेकर और 10:30 रात्रि तक विशेष पूजन का विधान है, तो इस समय में पूजन करें.

धनतेरस के क्या खरीदें, किस मुहूर्त में खरीदें ?:

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं की धनतेरस के दिन जो मेष राशि, वृष राशि और मिथुन राशि के जो जातक हैं. इनके लिए सोना खरीदने का विशेष महत्व है. ऐसे जातक इस राशि के जातक सायं कालीन 4 बजे से लेकर 7 बजे के बीच में जब सोना खरीदते हैं, तो उनके घर में बरक्कत होगी.

कर्क राशि, सिंह राशि और कन्या राशि वाले जो जातक हैं. वो वाहन खरीदें या लोहा का सामान खरीदें शुभ होगा और इनका समय रहेगा. प्रथम दिन में 11:00 बजे से लेकर के रात्रि 8:00 बजे तक इस बीच में अगर ये राशि वाले जातक खरीदारी करते हैं, तो घर में बरक्कत होगी और शांति मिलेगी.

कन्या राशि, तुला राशि, वृश्चिक राशि और धनु राशि वाले जो जातक हैं. वो लकड़ी का सामान खरीदें, कपड़ा खरीदें, गरम कपड़ा खरीदें, या चांदी खरीदें तांबा खरीदें, ऐसी खरीदारी करेंगे तो घर में उनके भी बरक्कत होगी. शांति होगी और धन आगे बढ़ेगा.

मकर राशि, कुंभ राशि और मीन राशि वाले जातक हैं, प्रॉपर्टी खरीदें जमीन खरीदें, बना बनाया मकान खरीदें. स्वर्ण आभूषण खरीदें, चांदी खरीदें तो उनके घर में भी शांति मिलेगी और बरक्कत होगी.

विशेष कर धनतेरस के दिन कोई ना कोई सामान खरीदें. अपने घर लाएं तो उनके घर में बरक्कत होती है.

यहां पढ़ें...

पूजन का विधान भी विधि पूर्वक करें, यानी एक लोटा रख लें. उसमें एक नारियल में कपड़ा बांध लें. लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति रखें और लोटा में कुबेर की स्थापना करके, वहां पर विधिवत पूजन करें, तो घर में बड़ी शांति मिलती है आरोग्यता रहती है. यश प्रतिष्ठा मिलती है, इस विधान से पूजन करें तो उत्तम रहेगा.

Last Updated :Nov 6, 2023, 8:01 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.