CM शिवराज ने दी आदिवासी जिले को सौगात, ब्यौहारी बनेगा मिनी स्मार्ट सिटी, खुलेगा कॉलेज

author img

By

Published : Apr 5, 2023, 9:15 PM IST

cm shivraj visit shahdol

बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान शहडोल जिले ब्यौहारी पहुंचे. लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए सीएम ने योजना को लेकर कहा कि यह बहनों को सम्मान दिलाएगी. यह योजना एक सामाजिक क्रांति है. सीएम ने ब्यौहारी को मिनी स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की है.

सीएम शिवराज का शाहडोल दौरा

शहडोल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को शहडोल जिले के दौरे पर रहे. जिले के ब्यौहारी तहसील में उन्होनें कई कार्यक्रम में शिरकत किया. इस दौरान सीएम ने कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया. सीएम ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को 51 करोड़ के बोनस का वितरण किया. ब्यौहारी के लिए कई बड़ी घोषणाएं करते हुए सीएम ने ब्यौहारी को मिनी स्मार्ट सिटी बनाने, रिंग रोड और पुल निर्माण सहित बाण सागर में इसी सत्र से कॉलेज खोलने की ऐलान किया है.

ब्यौहारी को जिला बनाने की मांग: जब से इस बात का ऐलान हुआ था कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शहडोल जिले के ब्यौहारी तहसील के दौरे पर आ रहे हैं तभी से शहडोल में ब्यौहारी को जिला बनाने को लेकर काफी बातें सामने आ रही थी लोग इस मांग को प्रमुखता से कर रहे थे. इस दौरे के बीच भी कई लोग जब भी उन्हें मौका मिला ब्यौहारी को जिला बनाने की मांग कर रहे थे लेकिन इस बात को लेकर खुद मुख्यमंत्री भी अनसुना कर गए.

लाड़ली बहना योजना एक समाजिक क्रांति: ब्यौहारी में लाड़ली बहना सम्मेलन में भी शामिल हुए सीएम चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना एक सामाजिक क्रांति है. यह बहनों की जिंदगी में सम्मान लाएगी और उनका आत्म-विश्वास बढ़ेगा, काफी सोच-विचार के बाद यह योजना बनाई गई है. इसमें बहनों के खाते में हर माह 1 हजार रुपए दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें

पैसा मांगा तो जाएगा जेल: मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना में बहनों का केवाईसी कराना आवश्यक है इसके लिए सरकार प्रति केवाईसी 15 रूपये केवाईसी करने वालों को देगी. केवाईसी राशन की दुकान, कॉमन सर्विस सेंटर और एमपी ऑनलाइन पर करवाया जा सकता है. इसके लिए यदि बहन को दूसरे गांव जाना पड़े, तो उसके लिए गाड़ी की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा की जाएगी. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोई भी बहन किसी भी व्यक्ति को एक भी रुपया न दे. यदि कोई मांग करता है तो सीधे 181 पर शिकायत करें, उस व्यक्ति को जेल भेजा जाएगा.

विकास कार्यों का शिलान्यास: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को 51 करोड़ के बोनस का वितरण किया. सीएम चौहान ने 327 करोड़ 51 लाख रूपये की लागत वाली भन्नी वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास भी किया. उन्होंने जिला प्रशासन की पुस्तक "सफल-सबल शहडोल" का विमोचन भी किया.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.