ETV Bharat / state

झाबुआ में यूरिया की किल्लत खत्म! 2900 मिट्रिक टन यूरिया की पहली खेप पहुंची

author img

By

Published : Jan 6, 2020, 4:55 PM IST

झाबुआ मध्यप्रदेश में इन दिनों किसानों को यूरिया खाद की किल्लत से जूझना पड़ रहा है मगर सोमवार को झाबुआ जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है. सोमवार को यूरिया खाद की 2900 मिट्रिक टन की रैंक मेघनगर पहुंच गई है जो जल्द ही किसानों को वितरण होगा.

2900 metric tons of urea reached in Jhabua
झाबुआ में 2900 मिट्रिक टन यूरिया पहुंचा

झाबुआ। मध्यप्रदेश में इन दिनों किसानों को यूरिया की किल्लत से जूझना पड़ रहा है, पर झाबुआ जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि सोमवार को यूरिया की 2900 मिट्रिक टन की रैक मेघनगर पहुंच गई है, जो जल्द किसानों को वितरित की जाएगी.

झाबुआ में 2900 मिट्रिक टन यूरिया पहुंचा

पेटलावद ब्लॉक के अलावा झाबुआ जिले में यूरिया की किल्लत नहीं है, पेटलावद विकास खंड में बड़े पैमाने पर गेंहू की खेती की जाती है, जिसके चलते वहां के किसानों को यूरिया नहीं मिल पा रही थी. किसानों ने टैमरिया गांव और पेटलावद में यूरिया नहीं मिलने की वजह से चक्काजाम भी किया था, जिसके बाद प्रशासन ने यूरिया की डिमांड बढ़ा दी थी.

झाबुआ में यूरिया की डिमांड 1600 मिट्रिक टन की है, मारफेट को 11 हजार मिट्रिक टन यूरिया सप्लाई करने का टारगेट दिया गया है. जिसमें से मारफेट ने 10 हजार मिट्रिक टन यूरिया की सप्लाई सोसाइटियो के माध्यम से किसानों को कर दी है. अधिकारियों का कहना है कि किसानों को यूरिया की किल्लत नहीं आने दी जाएगी, मांग के अनुसार यूरिया की आपूर्ति की जा रही है.

Intro:झाबुआ : मध्यप्रदेश में इन दिनों किसानों को यूरिया खाद की किल्लत से जूझना पड़ रहा है मगर सोमवार को झाबुआ जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर निकल कर आई है.। सोमवार को यूरिया खाद की 2900 मेट्रिक टन की रैक मेघनगर पहुंच गई है जो जल्द ही किसानों को वितरण होगा।


Body:पेटलावद ब्लॉक के अलावा झाबुआ जिले में यूरिया खाद की किल्लत नहीं है। पेटलावद विकासखंड में बड़े पैमाने पे खेती किसानी ओर गेंहू के ज्यादा रकबे के कारण वहां के किसानों को यूरिया की काफी दिक्कत रहती थी। किसानों द्वारा ग्राम टैमरिया और पेटलावद में यूरिया ना मिलने के चलते चक्काजाम भी हुआ था ,जिसके बाद प्रशासन ने यूरिया की डिमांड को बढ़ा दिया था ।


Conclusion:झाबुआ में यूरिया खाद की डिमांड सोलह सौ मेट्रिक टन की है, मारफेट को 11 हजार मैट्रिक टन यूरिया सप्लाई की सप्लाई का टारगेट दिया गया है जिसमें से मारफेट ने 10 हजार मैट्रिक टन यूरिया की सप्लाई सोसायटी ओं के माध्यम से किसानों को कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि किसानों को यूरिया की किल्लत नहीं आने दी जाएगी ,मांग के अनुसार यूरिया की आपूर्ति हो रही है जिससे जिले में यूरिया को लेकर मची आपाधापी फिलहाल नहीं दिखाई दे रही । ग्राउंड जीरो से p2c कीवर्ड्स #एमपीझाबुआ#झाबुआयूरियाखाद#रेकपहुचीमेघनगर#पर्याप्त यूरियामौजूद#किसानोंकोमिलेगायुरियाखाद
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.