Sumitra Mahajan On Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन के किराये पर बोलीं सुमित्रा ताई, 'साइकिल व लग्जरी ट्रेन के खर्च में अंतर है'

author img

By

Published : Jul 19, 2023, 9:59 PM IST

Updated : Jul 19, 2023, 10:08 PM IST

Sumitra Mahajan In Indore

बुधवार को इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के भूमि पूजन अवसर पर पहुंचीं भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने वंदे भारत ट्रेन के किराए को लेकर यात्रियों को नसीहत दी. उन्होंने कहा, ''साइकिल और वंदे भारत ट्रेन की सुविधाओं में फर्क है, इसलिए किराया ज्यादा है.''

वंदे भारत ट्रेन के किराए पर बोली सुमित्रा ताई

इंदौर। वंदे भारत ट्रेन के किराए को लेकर यात्रियों के विरोध के बीच पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और भाजपा की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने यात्रियों को नसीहत दी. उन्होंने कहा, ''साइकिल और वंदे भारत ट्रेन की सुविधाओं में फर्क है. इसलिए ट्रेन का किराया ज्यादा होना स्वाभाविक है.'' दरअसल बुधवार को सुमित्रा महाजन इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के भूमि पूजन के अवसर पर पहुंची थीं. यहां उन्होंने इंदौर के दो महत्वपूर्ण रेल प्रोजेक्ट की लेटलतीफी के कारण रेल मंत्री को इंदौर में आकर प्रोजेक्ट की समीक्षा करने की सलाह दी है. वहीं, इंदौर-देवास-उज्जैन दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर नए रेलवे स्टेशन भवन के शिलान्यास अवसर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं.

वंदे भारत ट्रेन के किराए को कम करने पर हो रहा विचारः इस अवसर पर उन्होंने ने कहा, ''जिस प्रकार साइकिल चलाने में हवा भरने से ज्यादा खर्चा नहीं है. उसी प्रकार स्कूटर आ जाए तो खर्च थोड़ा बढ़ जाता है, कार में यह खर्च डबल हो जाता है. उसी प्रकार वंदे भारत में सभी प्रकार की सुविधाएं बढ़ने से किराए की कॉस्ट भी बढ़ जाती है." महाजन ने कहा, ''हालांकि फिर भी सामान्य लोगों के लिए और भी गाड़ियां चल रही हैं जिनमें कम किराए पर यात्रा उपलब्ध है. सरकार अब वंदे भारत ट्रेन के किराए को कम करने पर विचार कर रही है, जिसे लेकर माना जा रहा है कि इंदौर से भोपाल की ओर चलने वाली ट्रेन को भोपाल-ग्वालियर और खजुराहो तक बढ़ा दिया जाए, तो किराए में राहत मिल सकती है. इसी प्रकार भोपाल जबलपुर ट्रेन को यदि इंदौर तक आगे लाया जाए तो भी किराए में यात्रियों को राहत मिल सकती है.

वंदे भारत ट्रेन का किरायाः गौरतलब है कि इंदौर से भोपाल के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का एग्जीक्यूटिव क्लास में किराया 1510 रुपये है और चेयर कार का किराया 810 रुपये है, जिसके चलते वंदे भारत ट्रेन में इंदौर-भोपाल रूट पर यात्रियों का टोटा है. हालांकि पहले दिन इस ट्रेन में 109 यात्रियों ने इंदौर से भोपाल के लिए सफर किया था. उसमें एग्जीक्यूटिव क्लास की 52 सीटों पर मात्र 6 यात्री ही सवार थे. इसी प्रकार चेयर कार में 478 सीटों में से 103 सीटें ही भर पाई थीं. इसके बाद से ही वंदे भारत ट्रेन के किराए को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के भूमि पूजन

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन में एयरपोर्ट की तर्ज मिलेंगी सुविधाएंः इंदौर रेलवे स्टेशन के साथ अब इंदौर लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर भी नए निर्माण कार्य किए जाएंगे. इंदौर लक्ष्मी नगर रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट को लेकर बुधवार को भूमि पूजन किया गया. भूमि पूजन कार्यक्रम में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सांसद शंकर लालवानी सहित रेलवे के अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इंदौर के लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर जल्द ही यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी. यहां नवीन प्लेटफॉर्म वेटिंग हॉल लिफ्ट सहित अन्य सुविधाओं का काम शुरू किया गया है.

2 साल में पूरा होगा कार्यः लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के निर्माण का कार्य करीब 2 साल में पूरा किया जाएगा. रेलवे अधिकारियों के अनुसार इंदौर रेलवे स्टेशन को आने वाले दिनों में बदला जाना है. यहां पर एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न निर्माण कार्य किए जाने हैं, जिसके चलते यात्रियों को परेशानी ना हो इसलिए इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन से पूर्व लक्ष्मी बाई नगर रेलवे स्टेशन का विकास किया जा रहा है, यहां यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न निर्माण कार्य किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :-

3200 करोड़ के चल रहे निर्माण कार्यः सांसद शंकर लालवानी के अनुसार वर्तमान में इंदौर उज्जैन रेल लाइन कन्वर्जन का काम किया जा रहा है जो जल्द पूरा कर लिया जाएगा. वहीं, वर्तमान में इंदौर में करीब 3200 करोड़ रुपये के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें इंदौर दाहोद रेल लाइन, महू सनावद रेल लाइन, इंदौर बुधनी रेल लाइन पर कार्य किया जा रहा है. इंदौर सनावद रेल लाइन का कार्य पूरा होने पर इंदौर स्टेशन मुख्य लाइन से जुड़ जाएगा, जिससे यात्रियों को बेहद सुविधाएं होगी.

Last Updated :Jul 19, 2023, 10:08 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.