वायु सेना में अग्निवीर बनने का गोल्डन चांस, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, पूरी डिटेल यहां देखें

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 15, 2024, 10:16 AM IST

Updated : Jan 15, 2024, 10:23 AM IST

Indian Airforce Recruitment 2024

Agniveer Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना जल्द ही अग्निवीरों की भर्ती करेगी. जिसके लिये ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है. इस भर्ती में अग्निवीर बनने की इच्छा रखने वाले सभी पात्र युवक युवती शामिल हो सकेंगे, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा.

Indian Air Force: जिस अग्निवीर योजना को लेकर पूरे देश में भारतीय सेना और रक्षा मंत्रालय का लंबे समय तक विरोध हुआ था, उसी योजना ने हजारों भारतीय युवाओं के सेना में भर्ती होने के सपने को साकार किया. आज कई अग्निवीर इण्डियन आर्मी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. और अब भारतीय वायु सेना भी अग्निवीरों की भर्ती करने जा रही हैं. इसके लिए इसी महीने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू होने वाले हैं. अगर आप भी भारतीय सेना में सेवाएं देने के इच्छुक हैं तो इस खबर को अंत तक पढ़ें.

17 जनवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इंडियन एयर फोर्स द्वारा जारी नॉटफिकेशन के अनुसार, आने वाली 17 जनवरी 2024 को अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी. जो 6 फरवरी 2024 को रात 11 बजे तक जारी रहेगी. जिसके तहत अग्निवीर बनने के इच्छुक युवक और युवतियों को वायु सेना की अधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर निश्चित समय अवधि में ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

कब होगी अग्निवीर भर्ती परीक्षा

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद यदि आवेदन पास होता है तो अगला चरण लिखित परीक्षा का होगा. अभ्यर्थियों के लिए 17 मार्च से लिखित परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. ये परीक्षा भी ऑनलाइन होगी.

जन्मदिन से आयु पात्रता निर्धारित

इस बार अग्निवीरों की भर्ती के लिए चार साल की आयु का पैमाना रखा गया है. यानी निश्चित वर्षों के बीच जन्मे आवेदन इच्छार्थी ही इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. भारतीय वायुसेना ने में अग्निवीर बनने की चाहत रखने के लिए 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच जन्म लेने वाले युवा या युवतियां ही इस बार भर्ती के लिए पात्र होंगे. इसलिये इस अवधि के बीच जन्म लेने वाले ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

शैक्षणिक योग्यता के आधार पर पात्रता

इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए जन्म तारीख की पात्रता के साथ ही अन्य पैमाने भी रखे गये हैं. जिसमें शैक्षणिक एलिजेबिलिटी के तहत मैथ्स, इंग्लिश और फिजिक्स विषय में 50 प्रतिशत अंक जिसमें इंग्लिश में भी कम से कम 50 परसेंट अंकों के साथ ही हायर सेकेंडरी की परीक्षा पास करने वाले आवेदनकर्ता को ही मौका दिया जायेगा. साथ ही वोकेशनल कोर्स में भी कम से कम पचास प्रतिशत अंक हांसिल करने वाले युवा भी अग्निवीर योजना के पिये पात्र माने जाएंगे. हालांकि इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट जरूर विजिट करें.

Also Read

Last Updated :Jan 15, 2024, 10:23 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.