ETV Bharat / state

हरदा में 1779 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने की आशंका, निपटने की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासान

author img

By

Published : May 16, 2020, 11:09 PM IST

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च सेंटर के अनुमान के मुताबकि हरदा में कोरोना कहर बरपा सकता है. जून और जुलाई महीन में यहां 1779 मरीज मिल सकते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. पढ़िए पूरी खबर..

harda
हरदा

हरदा। मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. कोरोना से मुक्त हरदा के लिए चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां जून माह के अंत और जुलाई माह के पहले हफ्ते में यहां कोरोना के मरीज बढ सकते हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च सेंटर ने मरीजों की संख्या में होने वाले इजाफो को लेकर आशंका जताई है. राज्य के सभी जिला कलेक्टर्स को इस स्थिति से निपटने की तैयारियां करने के लिए आगाह किया है.

1779 corona patients can be found in Harda
हरदा में 1779 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का अनुमान

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च सेंटर के मुताबकि जून और जुलाई में जिले में 1779 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का अनुमान है, जिसमें 389 मरीज गंभीर होना बताया जा रहा है. विशेषज्ञों की राय और अब तक की स्थिति को देखते हुए आने वाले 2 महीनों में कोरना पॉजिटिव मरीजों के बढ़ने की आशंका को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जिला अस्पताल के साथ-साथ सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ सभी तहसील मुख्यालय के छात्रावासों के साथ कुछ होटलों में भी मरीजों के उपचार और उन्हें क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था की जा रही है.

Harda
जिला अस्पताल में हवन

जिला अस्पताल में हवन

जिला अस्पताल में आईसीएमआर की रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल प्रबंधन के द्वारा युद्ध स्तर पर इस तरह की स्थिति से निपटने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इन तैयारियों के साथ-साथ जिला अस्पताल में कर्मचारियों के द्वारा धार्मिक और प्राचीन मान्यताओं के अनुसार अस्पताल के मुख्य गेट पर आने-वाले मरीजों में संक्रमण का खतरा ना होने पाए इसके लिए हवन कुंड में हवन सामग्री और नीम की पत्तियां जलाकर धुआं किया जा रहा है.

1779 corona patients
तैयारियों में जुटा जिला प्रशासान

10 बेड का ऑक्सीजन वार्ड तैयार

सीएमएचओ किशोर कुमार नागवंशी ने बताया जिले में 1779 मरीज मिलने का अनुमान है, जिनमें से 389 मरीज गंभीर हो सकते हैं. इसको दृष्टिकोण रखते हुए हमारे द्वारा ऐसी स्थिति से निपटने को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. ऐसी स्थिति बनने पर हरदा जिले में 303 बेड की आवश्यकता होगी, जिसके लिए अभी हमारे पास 230 पलंग की उपलब्धता है. शेष 73 बेड के लिए हमारे द्वारा अलग-अलग स्थानों को आरक्षित कर वहां मरीजों को रखने के लिए तैयारियां की गई हैं. फिलहाल अस्पताल में एक बैंक लीटर की व्यवस्था है और तीन के लिए शासन को डिमांड भेज दी गई है. साथ में हमारे द्वारा 10 बेड का ऑक्सीजन वार्ड भी तैयार किया जा रहा है.

युद्ध स्तर पर की जा रही तैयारियां

सीएमएचओ किशोर कुमार नागवंशी ने बताया अन्य राज्यों से आने वाले मजदूरों श्रमिकों को जिले में प्रवेश के पहले जांच की जा रही है. वहीं गांव स्तर पर भी आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है, लेकिन इसके बाद भी संक्रमित व्यक्ति के आने से मरीजों की संख्या में इजाफा हो सकता है, इसको देखते हुए युद्ध स्तर पर तैयारियां की गई हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.