देखने में ही नहीं स्वाद में भी लाजवाब होती है तिलकुट बर्फी, मकर संक्रांति पर झटपट करें तैयार

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 11, 2024, 12:08 PM IST

Tilkut Barfi Recipe

Makar Sankranti Sweets: वैसे तो बाजार में गुड़ और तिल से बनी कई मिठाईयां उपलब्ध हैं. जिनमें गजक सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. लेकिन यकीन मानिए कि घर में तैयार तिलकुट की बर्फी भी बहुत स्वादिष्ठ बनती है, और इन्हें बनाना भी बहुत आसान होता है.

Tilkut Barfi Recipe: मकर संक्रांति का त्योहार इस वर्ष भी 15 जनवरी को मनाया जाएगा. जब बात इस त्योहार की आती है तो आसमान में उड़ती पतंगे और मुंह में तिल की मिठाइयों का स्वाद आ जाता है. क्योंकि मकर संक्रांति के दिन तिल और गुड़ से तैयार मिठाइयों को खाना बहुत शुभ माना जाता है. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी के बारे में बताते हैं जो मकर संक्रांति का त्योहार आपके लिए खास बना सकते हैं. यह रेसिपी है तिलकुट बर्फी की, जिसे बनाना भी बहुत ही आसान है.

तिलकुट बर्फी के लिए आवश्यक सामग्री-
तिल- 400 ग्राम
गुड़- 350 ग्राम
घी- 60 ग्राम
बादाम-25 ग्राम
हरी इलायची- 12 से 15

तिलकुट बर्फी बनाने की विधि: घर में तिलकुट बर्फी बनाना बहुत ही आसान होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले 400 ग्राम तिल को एक कड़ाही या पैन में 2 से 3 मिनट भून लें. जब तिल हल्का सा फूलने लगे और इसका रंग हल्का बदलने लगे तो इसे तुरंत एक थाली में निकाल लें. क्योंकि ज्यादा देर तक भूनने पर तिल का स्वाद कड़वा हो जाता है. तिल के ठंडा होने पर इसे मिक्सी में हल्का दरदरा पीस लें.

गुड़ से तैयार कर लें चाशनी: जब आपकी तिल तैयार हो रही है तब तक उस बीच आप गुड़ की चाशनी भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक कढ़ाई में घी को डालकर गैस पर गर्म करें हल्का गर्म होने पर इसमें गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल दीजिए. इसके बाद घी और गुड़ के मिश्रण में करीब एक कप पानी भी डालें. जिससे धीरे-धीरे गुड पिघलने लगेगा. इस बीच चाशनी के मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा चलाते रहिए कुछ देर गैस पर पकने के बाद गुड़ पिघल जाएगा. जब गुड़ पूरी तरह पिघल जाए तो इसके बाद सिर्फ दो मिनट ही उसे और पकाएं, इससे चाशनी तैयार हो जाएगी, इसके बाद गैस बंद कर दें.

Also Read:

फटाफट तैयार होगी बर्फी: तिल और गुड़ दोनों तैयार होने के बाद अब बर्फी बनने को तैयार है. इसके लिए पहले से पीस कर तैयार किये तिल को गुड़ की चाशनी में डाले. इसके साथ ही हरी इलायची को दरदरा पीस कर इस मिश्रण मे साथ ही मिला लें. तीनों चीजों को चमचे की मदद से अच्छी तरह मिलाएं. इससे बर्फी मिक्स तैयार हो जाएगा. अब इस मिश्रण को एक थाली निकाल कर फैलाते हुए बर्फी की मोटाई के अनुसार एक सा कर लें. इसके बाद इसके ऊपर बादाम की कतरन या टुकड़े जैसे चाहे गार्निश कर लें. करीब 20 मिनट के लिए इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें, जिससे बर्फी का मिश्रण सेट हो जाएगा. इसके बाद चाकू की मदद से इसे बर्फी के आकार में कट कर लें. फिर इसे पूरी तरह ठंडा होने तक इंतजार करें.

महीने भर में भी नहीं होगी खराब: करीब एक घंटे बाद आपकी बर्फी तैयार है. इसे किसी एयर टाइट डब्बे में भरकर रखें और मकर संक्रांति के साथ-साथ जब भी मन करे इसका स्वाद लें. यह बर्फी महीने भर में भी खराब नही होगी.

डिस्क्लेमर- ऐसी ही और मजेदार जानकारियों के लिए जुड़े रहिये ETV Bharat के साथ. आप हमारे Google Play या App store से हमारा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. या whatsapp चेनल से जुड़ कर भी खबरों से अपडेट रह सकते हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.