लड्डू और गजक को मात देंगे तिल के पेड़े, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी, यहां जानें बनाने का तरीका

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 11, 2024, 7:36 AM IST

Til Peda sweet Recipe

Makar sankranti 2024: मकर संक्रांति के मौके पर तिल और गुड़ से बनी मिठाइयों का सेवन अत्यंत शुभ माना जाता है. ऐसे में इस मकर संक्रांति ETV Bharat आपके लिए तिल और गुड़ की मिठाई की एक खास रेसिपी लेकर आया है जो स्वाद और सेहत दोनों के लिए लाजवाब है.

Til Peda Recipe: जब भी बात तिल की मिठाई की होती है तो लोगों को तिल से बनी गजक या तिल के लड्डू याद आते हैं. लेकिन ऐसी बहुत सी मिठाईयां हैं जो तिल और गुड़ से तैयार होती हैं. इसका स्वाद भी अच्छा होता है और ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है. इस बार आप चाहे तो मकर संक्रांति पर अपने परिवार के साथ तिल के पेड़ों का आनंद लें. इन्हें आसानी से घर में ही तैयार किया जा सकता है, वह भी महज 4 चीजों की मदद से. आइये जानते हैं कैसे घर मे ही तैयार होंगे तिल के पेड़े.

तिल के पेड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
तिल के पेड़े तैयार करने के लिए हमे सिर्फ तीन ही चीजे चाहिए.
सफेद तिल- 250 ग्राम
मखाने-10 ग्राम
गुड़-250 ग्राम
घी- 20 ग्राम
फूड कलर (आपकी इच्छा पर निर्भर)

ऐसे तैयार करें तिल के पेड़े: तिल के पेड़े बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए सबसे पहले गैस पर एक कड़ाही रखें, फिर इसमें अपने पास मौजूद तिल को धीमी आंच पर भूने. इसके साथ ही मखाने भी ड्राई रोस्ट होने के लिए डाल दें. करीब 2 से 3 मिनट में ही तिल और मखाने भूनकर तैयार हो जाएंगे. इसके बाद इन्हें किसी बर्तन में निकालकर ठंडा होने दें.

Also Read:

मिठाई में घी से बढ़ता है स्वाद: तिल ठंडा होने के बाद एक मिक्सर ग्राइंडर में तिल मखाने और गुड डाल कर चला लें. इससे तीनों चीजें बारीक होकर अच्छे से मिल जाएंगी. तिल को ठंडा होने के बाद ही मिक्सर में चलाएं नहीं तो गर्म तिल पीसने पर अपना तेल छोड़ सकता है. अब मिक्सर में तैयार गुड़, मखाना और तिल के मिश्रण को एक बड़े बर्तन में निकालकर उसमें घी डालकर अच्छे से हाथों से मिलाएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा पीला फूड कलर भी मिला सकते हैं, इससे पेड़ों का रंग अच्छा दिखता है. अब जब सब अच्छी तरह मिक्स हो चुका है तो इससे थोड़े-थोड़े मिक्सचर को हाथों में लें और उसे पेड़े का आकार दें. कुछ देर रखने के बाद ये खाने के लिए तैयार हैं.

तो कैसी लगी ये रेसिपी, है ना एक दम आसान और झटपट बनकर तैयार होने वाली मिठाई. तो इस मकर संक्रांति पर आप भी इसे जरूर करें ट्राई. और रेगुलर लड्डू या गजक से हटकर इस बार परिवार को खिलाएं ये तिल के पेड़े. ऐसी ही और मजेदार जानकारियों के लिए जुड़े रहिये ETV Bharat के साथ.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.