रांची में नमो पतंग उत्सव का आयोजन, सांसद संजय सेठ ने लोगों से की संस्कृति को जिंदा रखने की अपील

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 15, 2024, 7:30 AM IST

Updated : Jan 15, 2024, 7:39 AM IST

Namo kite festival organized in Ranchi

Namo kite festival. रांची में मकर संक्रांति के मौके पर नमो पतंग उत्सव मनाया गया. इस मौके पर सांसद संजय सेठ ने भी पतंग उड़ाए. उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में पर्व त्योहार का बड़ा महत्व है.

रांची में नमो पतंग उत्सव का आयोजन

रांची: देश में मकर संक्रांति धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोग स्नान दान कर संक्रांति का त्योहार मना रहे हैं. इस मौके पर तिल का दान भी किया जा रहा है. दही चुड़ा और तिलकुट के साथ मकर संक्रांति का भोजन कर रहे हैं. मकर संक्रांति के मौके पर पतंग उड़ाने की परंपरा को भी कायम रखने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता लगातार लोगों के बीच में पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता का आयोजन करवा रहे हैं.

सांसद संजय सेठ ने राजधानी रांची के ओटीसी मैदान में जाकर लोगों के साथ पतंग उड़ाया और पतंग उड़ाने की परंपरा को अपने आने वाले पीढ़ियों को बताने की अपील की. सांसद संजय सेठ ने कहा कि कई वर्षों से नमो पतंग उत्सव मनाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि देश में कृष्ण अष्टमी के समय दही हंडी प्रतियोगिता की जाती है, उसी प्रकार उत्तर भारत में पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता का विशेष महत्व है.

सांसद संजय सेठ ने कहा कि आज के भागम भाग के दौर में युवा शारीरिक रूप से मजबूत नहीं हो रहे हैं, क्योंकि इस तरह की प्रतियोगिता का चलन समाप्त होते जा रहा है. उन्होंने बताया कि सर्दी के समय में पतंग उड़ाने से कई तरह के व्यायाम होते थे जो युवाओं को स्वस्थ रखता था, उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इस तरह की पुरानी परंपराओं को लोगों के बीच लाया जा रहा है ताकि देश की आने वाले पीढ़ी पुरानी परंपराओं को देखकर उसे अपना सके.

वहीं उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा ताकि आम लोग अपने बच्चों को यह बता सके कि पूर्व में पर्व व त्योहार कितने धूमधाम से मनाए जाते थे. पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता में शिरकत करने पहुंचे सांसद संजय सेठ ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक मकर संक्रांति जैसे पर्व के बारे में युवाओं को पता नहीं था लेकिन जब से देश में मोदी सरकार आई है तब से युवा मकर संक्रांति, कृष्ण अष्टमी जैसे पर्वों को धूमधाम से मना रहे हैं. राजधानी के ओटीसी मैदान में आयोजित पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता में कई बच्चों ने हिस्सा लिया. इसके साथ ही आसपास के स्थानीय लोगों ने भी हिस्सा लेकर इस कार्यक्रम को भव्य बनाया.

ये भी पढ़ेंः

मकर संक्रांति पर तातलोई में दो दिवसीय मेले का आयोजन, गर्म पानी के प्राकृतिक स्रोत में स्नान करने दूर-दूर से आते हैं लोग

कोडरमा के ध्वजाधारी धाम में चूड़ा-दही कार्यक्रम, भक्ति गीतों पर झूमीं विधायक नीरा यादव

मकर संक्रांति पर रांची में सजा पतंग बाजार, डिमांड में ईडी, मोदी मिशन 2024 और राम मंदिर पतंग

Last Updated :Jan 15, 2024, 7:39 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.