18 घंटे तक चली इजहार अंसारी के घर में छापेमारी, देर रात ईडी की टीम लौटी वापस

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 17, 2024, 7:15 AM IST

ED raided Izhar Ansari house for 18 hours in hazaribag

ED raided Izhar Ansari house. कोयला व्यवसायी इजहार अंसारी को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. मंगलवार को 18 घंटे तक चली छापेमारी के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया.

18 घंटे तक चली छापेमारी

हजारीबागः कोयला व्यवसायी इजहार अंसारी के घर में ईडी ने 18 घंटे तक छापेमारी करने के बाद मंगलवार रात को 9:00 बजे के आसपास कार्रवाई समाप्त की. कार्रवाई समाप्त करने के बाद टीम वापस रांची लौट गई. इस ऑपरेशन में कोयला माफिया इजहार अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं 13 लाख रुपया नगद और विभिन्न कंपनियों में इन्वेस्टमेंट के पेपर भी बरामद किए गए हैं. कार्रवाई के बाद ईडी के पदाधिकारी एवं कर्मियों के पास कुछ दस्तावेज भी इस दौरान देखे गए.

बताया जाता है कि विभिन्न कंपनियों में इन्वेस्टमेंट के पेपर हाथ लगे हैं. उसके बारे में ही विस्तृत जानकारी इजहार अंसारी से ली गई है. जो तस्वीर सामने आई है उससे ऐसा प्रतीत होता है कि लगभग 10 से 12 पदाधिकारी इस ऑपरेशन में शामिल थे. दो अलग-अलग गाड़ियों से पदाधिकारी यहां पहुंचे थे. इजहार अंसारी के घर की चहारदीवारी लगभग 20 फीट ऊंची है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति अंदर नहीं देख सकता. दो अलग-अलग गेट से गाड़ी बाहर निकली है. ऐसा बताया जाता है कि उन्हीं गाड़ियों में किसी एक में इजहार अंसारी भी बैठा हुआ था. जिसे कड़ी सुरक्षा के बीच घर से निकालकर रांची दफ्तर ले जाया गया. इस कार्रवाई के दौरान उनका बेटा भी उपस्थित था. कार्रवाई समाप्त होने के बाद पूरे इलाके में सन्नाटा छाया हुआ है. कोई भी व्यक्ति इस कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है. यही नहीं उनके परिवार वाले भी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं.

बता दें कि ईडी की टीम ने मंगलवार सुबह 6:30 बजे उनके घर छापेमारी शुरू की थी. शाम लगभग 6:00 उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. रात के नौ बजे पूरी कार्रवाई समाप्त हुई है. बताया जाता है कि कोल लिंकेज से जुड़े मामले में यह छापेमारी हुई है. इजहार अंसारी पर आरोप है कि उन्होंने फर्जी कंपनियों के नाम पर कोयला कंपनियों से रियायती दर पर कोयला उठाया और उसे खुले बाजार में बेच दिया.

इसके पहले भी ईडी उनके घर में छापेमारी कर चुकी है और उन्हें रांची कार्यालय में समन भी किया गया था. पिछले साल तीन मार्च को छापेमारी के दौरान तीन करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद की गई थी. 22 जून 2023 को ईडी ने रांची दफ्तर में बुलाकर घंटों उनसे पूछताछ की थी. उनके घर से करोड़ों रुपया और विभिन्न कंपनियों के दस्तावेज बरामद किए गए थे, उनके बारे में भी विस्तृत जानकारी ली गई थी. इजहार अंसारी कहकशां ग्रुप आफ कंपनीज सहित कई शेल कंपनियों के संचालक हैं.

ये भी पढ़ेंः

ईडी ने कोयला कारोबारी इजहार अंसारी को किया गिरफ्तार, सुबह से उनके ठिकानों पर की जा रही थी छापेमारी

कोयला कारोबारी इजहार अंसारी के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, रामगढ़ के ओम कोक इंडस्ट्रीज की भी हो रही जांच

हजारीबाग में ईडी की कार्रवाई, कोयला व्यवसायी इजहार अंसारी के आवास पर की छापेमारी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.